17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

किसान आंदोलन के चलते मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद, लाल किले में एंट्री बैन

Print Friendly, PDF & Email

दिल्ली। किसान आंदोलन (Farmers Protest) के चलते दिल्ली (Delhi) किले में तब्दील हो गयी है और राजधानी से बाहर निकलना या अंदर आना किसी जद्दोजहद से कम नहीं रह गया है। नोएडा-गुरुग्राम जाने वाले लोगों को घंटों जाम का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें-शंभू बॉर्डर पर पुलिस से भिड़े किसान, छोड़े गए आंसू गैस के गोले

दिल्ली (Delhi) का लाल किला (Red Fort) भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। किसानों (Farmers) के दिल्ली (Delhi) की ओर कूच करने के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के आठ स्टेशन पर एक या उससे अधिक प्रवेश व निकासी गेट मंगलवार को सुबह बंद कर दिए गए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कई स्टेशन – राजीव चौक (Rajiv Chowk), मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ और बाराखंभा रोड पर कुछ गेट बंद कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि खान मार्केट मेट्रो स्टेशन (metro station) पर भी मंगलवार को एक गेट बंद कर दिया गया है। हालांकि ये स्टेशन (metro station) बंद नहीं हैं और यात्रियों को अन्य गेट के जरिए प्रवेश और निकासी की अनुमति दी गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि (Delhi) पुलिस प्राधिकारियों के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए गेट (metro station) बंद कर दिए गए हैं।

दिल्ली (Delhi) पुलिस ने सामाजिक अशांति पैदा होने की आशंका के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में एक महीने (12 मार्च) के लिए आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी है। धारा 144 (section 144) लागू हो जाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सभा करने, जुलूस या रैलियां निकालने और लोगों (Farmers) को लाने-ले जाने वाली ट्रैक्टर ट्रॉली के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Tag: #nextindiatimes #Delhi #metrostation #farmers

RELATED ARTICLE

close button