24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

डेरेक ओ. ब्रायन के बाद 5 कांग्रेसी सांसदों पर भी गिरी गाज, हुए सस्पेंड

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र के नौवें दिन गुरुवार की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने संसद सुरक्षा चूक के मामले में जमकर हंगामा किया। लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी की। दिन में कई बार सदन को स्थगित करना पड़ा। Derek O’Brien के बाद पांच कांग्रेसी सांसदों को भी निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें-BSP सांसद अफजाल अंसारी की बहाल हुई सांसदी, सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

इसके बाद लोकसभा से पांच कांग्रेस सांसदों टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को बचे हुए सेशन से सस्पेंड कर दिया गया। वहीं राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन (Derek O’Brien) को भी शीतकालीन सत्र के बचे हुए सत्र से निलंबित किया गया।

दरअसल डेरेक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए थे, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। उन्होंने डेरेक (Derek O’Brien) को सदन से बाहर जाने को कहा और सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो निलंबित सदस्य डेरेक (Derek O’Brien) फिर से सदन में आ गए और कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन... प्लीज टेक योर सीट' राज्यसभा में चिल्लाने लगे TMC  सांसद, सभापति ने किया निलंबित - Trinamool congress MP in Rajya Sabha Derek  O Brien suspended for the ...

गुरुवार को सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरु हुई। जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला लोकसभा पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद (Parliament) की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफ की मांग की। ​​​​​ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

लोकसभा की ही तरह राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। सांसदों ने नारे लगाते हुए संसद की सुरक्षा के मुद्दे पर बहस की मांग की। इस बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन (Derek O’Brien) सदन के वेल में आ गए। इस पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई। उनके न मानने पर सभापति ने उन्‍हें फौरन सदन से बाहर जाने को कहा।

Tag: #nextindiatimes #DerekO’Brien #parliament #congress

RELATED ARTICLE

close button