17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

बड़ी खबर: यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में मिली 3 साल की छूट

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। यूपी पुलिस (UP Police) भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। यूपी की योगी सरकार ने युवाओं की मांग को मान लिया है। इसके तहत अब यूपी पुलिस (UP Police) भर्ती में युवाओं (candidates) को उम्र में तीन साल की छूट (age relaxation) दी जाएगी। मंगलवार देर शाम इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-जल्दी करें! SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन की लास्ट डेट आ गई करीब

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यूपी पुलिस (UP Police) में कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर डीजीपी और प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती (UP Police) बोर्ड जल्द ही कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट (age relaxation) का आदेश जारी करेगा।

यूपी पुलिस सिपाही (UP Police) भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू हो रहे थे। एसपी, आरएलडी और कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक दलों ने युवाओं को आयु सीमा में छूट (age relaxation) की मांग रखी थी। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X और फेसबुक के जरिए भी युवा लगातार इसकी मांग उठा रहे थे। युवाओं का सबसे बड़ा तर्क यही था कि 2018 में आखिरी भर्ती के वक्त उनमें से ज्यादातर युवा अंडर एज थे। अब पांच साल बाद भर्ती में ओवर एज हो गए हैं। यह उनके साथ नाइंसाफी है।

Education News : UP Police Recruitment: 67000 constables may end soon  waiting for SI recruitment to start - यूपी पुलिस भर्ती: जल्द खत्म हो सकता  है 67000 कांस्टेबल, एसआई भर्ती शुरू होने का ...

अभी तक पुलिस भर्ती (UP Police) के लिए पुरुष वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक रखी गई थी। वहीं, महिला उम्‍मीदवारों (candidates) के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष वायु सीमा तय थी। इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अब इसमें तीन साल की छूट दे दी गई है।

गौरतलब है कि यूपी पुलिस (UP Police) कांस्टेबल के 60244 पदों पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

Tag: #nextindiatimes #UPPolice #agerelaxation #rectruitment

RELATED ARTICLE

close button