24.8 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, बोलीं भावुक कर देने वाली बात

Print Friendly, PDF & Email

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पेरिस ओलिंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद कुश्ती (wrestling) से संन्यास (retirement) का ऐलान कर दिया है। उन्होंने गुरुवार सुबह 5.17 बजे X पर एक पोस्ट में लिखा- “मां कुश्ती (wrestling) मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी।”

यह भी पढ़ें-विनेश के ओलंपिक से बाहर होने पर सेलेब्स ने बढ़ाया हौंसला, बोले-‘तुम गोल्ड हो’

विनेश (Vinesh Phogat) ने संन्यास (retirement) के ऐलान से पहले बुधवार रात अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील दायर की है। उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से मांग की कि उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए। विनेश (Vinesh Phogat) ने पहले फाइनल खेलने की मांग भी की थी। फिर उन्होंने अपील बदली और अब संयुक्त रूप से सिल्वर दिए जाने की मांग की।

7 अगस्त को विनेश (Vinesh Phogat) का वजन उनकी तय कैटेगरी 50kg से 100 ग्राम ज्यादा निकला। इसके बाद ओलिंपिक एसोसिएशन (Olympic Association) ने उन्हें फ्रीस्टाइल महिला कुश्ती (wrestling) के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। ओलिंपिक (Olympic) से बाहर होने के बाद विनेश की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। कोच वीरेंद्र दाहिया उनसे मिलने पहुंचे तो विनेश ने उनसे कहा- ‘किस्मत खराब थी कि हम मेडल से चूक गए, लेकिन यह खेल का हिस्सा है।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (Olympic Association) की अध्यक्ष पीटी उषा से कहा था कि वे रेसलर की मदद के तरीके तलाशें। PM ने उषा से इस मामले में विरोध दर्ज कराने को भी कहा था। भारतीय ओलिंपिक (Olympic) टीम के डॉक्टर दिनशॉ पौडीवाला ने स्टेटमेंट जारी करके बताया कि विनेश (Vinesh Phogat) और उनके कोच को 6 अगस्त की रात ही उनके ज्यादा वजन के बारे में पता चल गया था।

Tag: #nextindiatimes #VineshPhogat #Olympic

RELATED ARTICLE

close button