26 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

वायनाड भूस्खलन मामले में मृतकों की संख्या हुई 153, मुआवजे का हुआ ऐलान

Print Friendly, PDF & Email

वायनाड। केरल में देर रात हुए लैंडस्लाइड (landslide) की वजह से 143 लोगों की मौत हो चुकी है। इस त्रासदी का मुद्दा देश की दोनों सदनों में भी उठा। कांग्रेस सासंद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वायनाड (Wayanad) में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी (Modi) ने एलान किया है कि इस त्रासदी में मारे गए लोगों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-केरल के वायनाड में भूस्खलन से भारी तबाही, 24 की मौत; सेना ने संभाला मोर्चा

केरल के वायनाड (Wayanad) में ऊंचाई पर स्थित गांवों में मंगलवार को बड़े पैमाने पर हुई भूस्खलन (landslide) की घटनाओं के बाद तबाह हुए मकान, उफनती नदियां और उखड़े हुए पेड़ों के दृश्य दिखाई दिए। भूस्खलन प्रभावित इलाकों तक सेना पहुंच चुकी है। रेस्क्यू कार्य में एनडीआरएफ (NDRF) समेत कई टीमें लगी हुई है।

प्रभावित क्षेत्रों से 1,000 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाल लिया है। बुधवार सुबह तक, लगभग 70 पीड़ितों के शव बरामद किए जा चुके हैं। भूस्खलन (landslide) प्रभावित इलाकों में घायल लोगों के इलाज के लिए लगातार डॉक्टर्स (doctors) की टीम पहुंच रही है। लोगों का इलाज कर रहे डॉक्टरों (doctors) में से एक हस्ना ने कहा, “मैं इस राहत शिविर में इसलिए आई हूं क्योंकि सुबह शिविर में बहुत से लोगों को थोड़ी दिक्कत महसूस हुई। ज्यादातर लोगों को सिरदर्द, हाई बीपी जैसी समस्याएं हैं, जो मुख्य रूप से तनाव की वजह से हैं। हम उन्हें दवाइयां दे रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा,” लोग सदमे में हैं इसलिए पहले 3 दिनों तक हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते, जब वे सामान्य हो जाएंगे तो हम आगे का इलाज करेंगे।” उधर भारतीय सेना ने केरल के वायनाड (Wayanad) में विनाशकारी भूस्खलन (landslide) के बाद अपने बचाव अभियान को तेज कर दिया है। भूस्खलन (landslide) के एक दिन बाद भी लापता लोगों की तलाश जारी है। बुधवार को मरने वालों की संख्या 153 तक पहुंच गई है। वहीं, 98 लोग लापता हैं।

Tag: #nextindiatimes #Wayanad #landslide

RELATED ARTICLE

close button