आप भी रोज़ पिएंगे पुदीने की चाय, तो होंगे ये चमत्कारिक फायदे…

गर्मियों में बनने वाली डिशेज़ हों या फिर ड्रिंक, पुदीना इन सभी चीज़ों का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को फायदा भी पहुंचाता है। आप पुदीने को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइसक्रीम, सोडा, चटनी, शेक्स आदि इन सभी फूड्स में पुदीना डाला जा सकता है।

पुदीना, सुगंधित जड़ी बूटी, जो प्राचीन काल से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह एशिया और भूमध्यसागरीय देशों में उत्पन्न होने के लिए जाना जाता है। यूनानियों ने इसका नाम अपने पौराणिक चरित्र ‘मिन्था’ के नाम पर रखा था, जो एक नदी है। सेब, नींबू, केला, स्ट्रॉबेरी से लेकर चॉकलेट मिंट तक, पुदीने की कई किस्में आपको मिल जाएंगी। इस जड़ी बूटी का व्यापक रूप से खांसी और सर्दी, दर्द निवारक दवाओं के साथ-साथ मीठे और अन्य व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के तौर पर उपयोग किया जाता है

तो आइए जानें कि पुदीने के फायदों के बारे में:

गर्मी से राहत देता है और त्वचा के लिए भी बेहतरीन है

पुदीना हमेशा से भारत में गर्मियों के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है। यह न सिर्फ शरीर में फौरन ठंडक पहुंचाता है, बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है, चटनी से लेकर गर्मियों की ड्रिंक को ऊपर से गार्निश किया जाता है।

पाचन को आसान बनाता है

पुदीना के फायदों के बारे में बताते हुए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसमें मेंथॉल नाम का कंपाउंड होता है, जो पाचन को आसान बनाने के साथ एसिडिटी और कमज़ोरी को दूर रखता है।

गर्मी में होने वाले सिर दर्द को दूर रखता है

गर्मियों में सिर दर्द की शिकायत भी आम है। अगर आप भी इससे अक्सर जूझते हैं, तो पुदीने का सेवन आपको रिफ्रेश कर सकता है। साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। पुदीना आपकी त्वचा को हेल्दी, फ्रेश और साफ रखता है। इसका मतलब यह हुआ कि पुदीने का सेवन करने से गर्मी के मौसम में आप एक्ने, पिंपल्स से बच सकते हैं।

गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसे बनाएं मिंट-टी

इसके लिए आपको चाहिए होगा:

6-7 पुदीना की पत्तियां

1 कप गर्म पानी

तरीका

– एक कप गर्म पानी में पुदीना की पत्तियों को मिलाएं।

– इस ढक कर 0 मिनट के लिए छोड़ दें।

– अब इसे छान कर गरमागर्म पिएं।

पुदीने की पत्तियां विटामिन-ए, विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम से भरपूर होती हैं और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने के साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। क्योंकि पुदीना में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है इसलिए यह वज़न घटाने में भी मददगार साबित होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 + four =

Back to top button