World Suicide Prevention Day 2021: इस वर्ष का विषय “कार्रवाई के माध्यम से आशा पैदा करना” है

मध्यम से हल्के व्यायाम जैसे योग, पैदल चलना या सप्ताह में लगभग पांच बार टहलना शुरू करें। यह आपके मूड को अच्छा करने में मदद करेगा और आपको खुश रखेगा।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पहली बार 2003 में मनाया गया था। महामारी ने दुनिया भर में बहुत सारे लोगों में चिंता और अवसाद को बढ़ा दिया है विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर बिना किसी दवा के महामारी के बीच तनाव और अवसाद को कैसे कम कर सकते है इसके कई  तरीके है जिससे आप अपना मन भटका सकते है

दूसरों की सेवा करें: अगर किसी और के चेहरे पर मुस्कान लाने से आपका दिन रोशन हो सकता है, तो आगे बढ़ें और दूसरों की सेवा करने के छोटे-छोटे तरीके खोजें, बाहर निकले और असहाय लोगों की मदद करे।

सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं: कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा न करने पर उससे सीखें। नकारात्मक ट्रैक न लें और खुद को दोष ना दें। इस बात को भूल जाइए कि दूसरे क्या कर रहे हैं, बस अपने आप पर ध्यान दें और अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे सुधारें इस पर ध्यान दे.

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: वर्तमान में रहें और कोशिश करें कि इतना न सोचें और खुद को ओवर जज ना करें हो सकता है कि आप इसे पूरी तरह से न टालें, लेकिन जब भी आप अपने विचारों में डूबे हों, तो आप हर बार खुद को वर्तमान में वापस लाने की कोशिश कर सकते हैं

व्यायाम करे: मध्यम से हल्के व्यायाम जैसे योग, पैदल चलना या सप्ताह में लगभग पांच बार टहलना शुरू करें। यह आपके मूड को अच्छा करने में मदद करेगा और आपको खुश रखेगा।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button