World No Tobacco Day 2021: कैसे अपने बच्चों और परिवार वालों को रोके, कैसे धूम्रपान स्वस्थ के लिए है हानिकारक।

World No Tobacco Day 2021: कैसे अपने बच्चों और परिवार वालों को रोके, कैसे धूम्रपान स्वस्थ के लिए है हानिकारक।

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है। यह शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुँचाता है, ये कुछ इस प्रकार ये आपके शरीर को नुकसान पहुँचाता जिसकी आपको उम्मीद भी नहीं होगी। आपको बात दे तंबाकू खाने वालों को अक्सर इसकी लत लग जाती है जो बाद में छूटती नहीं है और ये गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। यह फेफड़े और मुंह के कैंसर सहित कई कैंसर भी पैदा करता है, इसके अलावा कई और बीमारियां जैसे फेफड़े के रोग, जैसे सीओपीडी क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, रक्त के थक्के और स्ट्रोक का कारण बनता है, ये आखों पर भी प्रभाव डालता है जैसे मोतियाबिंद की समस्या भी हो सकती है। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनमें गर्भावस्था की कुछ समस्याओं की संभावना अधिक होती है।

बच्चों को इसके उत्पादन से रोके।

किसी को भी धूम्रपान से रोकना है तो पहले खुद इसका सेवन करना बंद करना होगा। बच्चे भी आज कल इसका सेवन करने लगे है, मगर बच्चों को समझाना है ना की डराना है। बच्चों को दराने से कोई लाभ नहीं क्युकी इससे वह जिद्दी होजाएंगे और चोरी छुपे इन उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे, बच्चों को प्यार से बताए इसके बारे में के ये गलत है और इसके आगे चल के कितने नुकसान हो सकते है। आजकल के बच्चे स्मार्ट है उनको इसका सही तर्क बताए के किस प्रकार मार्केटिंग और विज्ञापन के जरिए उनके दिमाग को दूषित किया जा रहा है। उनको बताए की इससे सांस की दिक्कत, मुह में बदबू जैसी चीजे होती है। तो क्या आपके बच्चे भी ऐसा चाहते है जिसकी वजह से उनकी नजरे झुके।

धूम्रपान के खर्च के बारे में बताए।

ये फिसुल खर्च है, आज कल का रहन सहन वैसे भी इतना मुश्किल है किस तरह आप अपने घर के खर्चे चल रहे है और उसी के बीच ये फिसुल खर्ची कितनी महंगी पढ़ सकती है। तो ऐसे उत्पादन का प्रयोग काम करे और कोशिश करे ना ही करे तो बेहतर होगा।

हर तरह के धूम्रपान के सेवन से बचे।

आज कल के बच्चे कई तरह के धूम्रपान के सेवन का उपयोग करते है जिससे उनको बचना चाहिए जैसे हुक्का, ई-सिगरेट और कई अन्य प्रकार के उत्पादन। इन उत्पादनों के बारे में बच्चों को विस्तार से समझाए और उन्हे बचाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 14 =

Back to top button