//

No icon

अनुभवी विधवा महिला

विधवा महिला के जीवन में आने वाले पडाव की विस्त़त जानकारी एवं सुझाव

तीन चीजें जो मैंने अपने जीवन में दो बार विधवा होने के परिणामस्वरूप सीखीं एक बार 27 और दूसरी बार 73 पर।

1. जीवन आगे बढ़ता है और यद्यपि आपके पास अद्भुत यादें हैं जिन्हें आपको संजोना चाहिए, आपको वर्तमान में जीना सीखना होगा।

2. एक साथी होने के लिए आभारी रहें जिसने आपकी सराहना की और आपको खुश करने की कोशिश की। यदि आप अकेले हैं और अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं, तो कोई ऐसा व्यक्ति खोजें जो आपको फिर से खुश कर सके।

3. आप तुलना करेंगे - इससे बचने का कोई तरीका नहीं है लेकिन उन चीजों की भी तलाश करें जो एक नए रिश्ते में अच्छी हैं भले ही वे नई चीजें अलग हों।

लाइफ गोज़ ऑन - पांच साल से कम उम्र के दो बच्चों के साथ 27 साल की उम्र में, मुझे 70 के दशक की शुरुआत में खुद पर फेंक दिया गया था। यह काफी बुरा था कि मैं उस उम्र में विधवा हो गई थी, लेकिन यह भी जबरदस्त उथल-पुथल का समय था। 70 के दशक में वियतनाम युद्ध को संकट में लाया गया, निक्सन पर महाभियोग लगाया गया और नारीवाद बढ़ रहा था। मेरे लिए सब कुछ उल्टा था। एक विक्टोरियन बेबी बूमर के रूप में, जो महिलाओं के कपड़े पहनने के आदी थे, महिलाओं के कपड़े पुरुषों के कपड़ों की तरह दिखते थे और मैं खुद को अजीब और अनिश्चित महसूस करती थी। मैरी टायलर मूर ने अपना टीवी शो एक महिला के रूप में अपने दम पर जीने के बारे में बताया और उन्होंने इसे अच्छा बनाया।

मेरे पहले पति की मृत्यु के बाद, मुझे पता था कि मुझे अपना जीवन बदलना होगा और अगर मैंने ऐसा नहीं किया तो मैं शायद कभी ऐसा नहीं करूँगी। इसलिए, मैंने अपना छोटा शहर ऊपरी न्यूयॉर्क राज्य छोड़ दिया और एक नया जीवन शुरू करने के लिए कनाडा चला गया। यह डरावना था और ऐसे कई दिन थे जब मैं परिचित के पास वापस जाना चाहता था, लेकिन मैंने खुद को यह बताने के बाद आयोजित किया कि मैं इसे 5 साल दूंगा और अगर मैंने इसे काम नहीं किया, तो मैं अपने घर शहर वापस जाऊंगा ।

यह कनाडा में मेरे नए जीवन के दूसरे वर्ष में था, मैं अपने जल्द-से-दूसरे पति से मिली, जो एक विधवा भी थी। उनका एक बच्चा था और मेरी दो लड़कियां थीं इसलिए हम एक मिश्रित परिवार बन गए। दो परिवारों को मिलाना आसान नहीं है क्योंकि यह भावनात्मक चुनौतियों और गृहस्थी चलाने और बच्चों को अनुशासित करने के अंतर के साथ होता है लेकिन शादी 43 साल तक चलती है। मुझे लगा कि मेरे जीवन में पुरुषों के संदर्भ में यह मेरे लिए था जब वह मर गया।

एक साथी होने के लिए आभारी रहें - मेरी पहली शादी 9 साल तक चली थी और यह एक युवा जोड़े की मासूमियत और शायद जागरूकता की कमी थी। मेरी दूसरी शादी एक अद्भुत व्यक्ति के साथ 43 साल तक चली, जो बुद्धिमान, दयालु, दयालु था और यात्रा करना पसंद करता था। हमारे पास बहुत अच्छा जीवन था, भले ही हमें पारिवारिक मुद्दों को हमें विभाजित न करने के लिए कड़ी मेहनत करनी थी। लेकिन 18 के बाद से मैं एक विवाहित व्यक्ति से 3 साल के बीच विवाह कर चुका था, इसलिए मुझे अपने जीवन को साझा करने के लिए किसी को खोजने की आवश्यकता थी, भले ही इस समय इसका मतलब शादी नहीं था। मुझे अकेले रहना पसंद नहीं था।

आप तुलना करेंगे - चूंकि जीवन आगे बढ़ता है और जैसा कि मेरी दो अच्छी शादियां हुईं, मैंने मैच के लिए साइन अप करने और कुछ 'साथी' की खरीदारी करने का फैसला किया, यह देखने के लिए कि क्या कोई मेरी कुछ आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। मैं एक तलाकशुदा आदमी नहीं चाहता था इसलिए मैंने किसी को भी तलाक दे दिया। मैं एक शिक्षित आदमी चाहता था क्योंकि मेरा दूसरा पति एक वैज्ञानिक था जिसका जीवन के लिए पुनर्जागरण-पुरुष दृष्टिकोण था। मैं किसी ऐसे व्यक्ति को चाहता था जो यात्रा का आनंद ले रहा था क्योंकि मैं अपने दूसरे पति के साथ एक विश्व-व्यापी यात्री था, और मैं भी ऐसा व्यक्ति चाहता था जो विचारशील और दयालु हो।

खैर, मैंने एक दो बार तलाकशुदा आदमी के साथ समाप्त किया जो केवल एक गतिशीलता मुद्दे के कारण परिभ्रमण कर सकता था और कभी-कभी वह दयालु होने के विपरीत दूसरों के लिए कुंद था।मुझे पहले दो पतियों से उसकी तुलना करने की ज़रूरत थी, हालाँकि वह दूसरे की तुलना में पहले पति के ज्यादा करीब थी। देखिए मैं तुलना करना बंद नहीं कर सकता! मुझे किसी देश में जाने के बजाय एक क्रूज पर होने के लिए समायोजित करना पड़ा और जैसे ही हम साथ गए, एक यात्रा का निर्माण करना पड़ा। ध्यान रहे, क्रूज़ सबसे ऊपर थे, इसलिए मैंने जल्द ही इन क्रूज़ पर खराब होने का आनंद लेना सीख लिया।

यद्यपि अपने तरीके से एक चतुर व्यक्ति, उसके पास उस परिष्कार का अभाव था जो मेरे दूसरे पति के पास था इसलिए मुझे जटिल विषयों के बजाय विषयों की एक सीमित श्रृंखला और सरल फिल्मों में समायोजित करना सीखना पड़ा।

अब अच्छी बात यह है कि एक नया साथी मेरे लिए लाया कामुकता था। मैंने सोचा था कि मेरे जीवन का वह हिस्सा इस नए साथी जो कामुकता प्यार करता था, गले और चुंबन के साथ खत्म हो गया है और अब था, मैं वास्तव में मेरे साल की उम्र में फिर से मेरे शरीर का आनंद लेने के लिए शुरू किया।

हम भी पके हुए और एक साथ पकाया जाता है और नए व्यंजनों की तलाश में मज़ेदार था। हम दोनों को संगीत और संगीत में जाने और एक साथ करने के लिए नई और दिलचस्प चीजें खोजने में मज़ा आया। मैं अपने जीवन में उनके योगदान के इन नए उपहारों की सराहना करने लगा।

74 की उम्र में, मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि जीवन आगे बढ़ता है। मैं वर्तमान में जीना चाहता हूं, हालांकि मैं अपने अतीत को संजोता रहूंगा। मैं साहचर्य के उपहार के लिए आभारी हूं और मैं एक नए साथी में उन चीजों की तलाश जारी रखूंगा जो मुझे खुशी देती हैं।

डेनिएल गॉल्ट, लेखक, ट्रेनर, और अच्छी तरह से अभ्यास करने वाला चिकित्सक ओन्टारियो, न्यूयॉर्क और न्यूजीलैंड में कार्यशालाओं, कोचिंग और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं और प्रशिक्षणों का वितरण करता है। उन्होंने ओंटारियो एसोसिएशन ऑफ साइकोलॉजिकल टाइप, स्थानीय समाचार पत्रों और कनाडा के रिफ्लेक्सोलॉजी एसोसिएशन के लिए प्रकाशित लेख लिखे हैं। डेनिएल जीने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण में विश्वास करता है और व्यक्तित्व सिद्धांत, योग, प्राकृतिक चिकित्सा तकनीकों जैसे रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करता है


TOP