ट्विटर डील के लिए बड़ी राशि खर्च करेंगे मस्क…

मस्क ट्विटर डील को फंड करने के लिए अपनी निजी संपत्ति के साथ-साथ दुनिया भर से बड़े निवेशकों और बैंकों का सहारा ले रहे हैं। इसमें ओरेकल सॉफ्टवेयर के सह-संस्थापक लैरी एलिसन से लेकर सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल का नाम शामिल है।

 एलन मस्क की ओर से सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया गया है। एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए अपनी निजी संपत्ति, इन्वेस्टमेंट फंड बैंक लोन और कई निवेशकों का सहारा लिया है।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इस डील में होने वाले पूरे वित्तीय लेनदेन की रूपरेखा को मस्क की ओर से स्वीकृति दे गई है। ट्विटर में मस्क के साथ कई और बड़े निवेशक भी निवेश करने जा रहे हैं।44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील की शुरुआत में मस्क ने अपनी निजी संपत्ति से 15 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च नहीं करने का फैसला किया था। करीब 12.5 बिलियन डॉलर की राशि टेस्ला के शेयर गिरवी रख लोन के जरिए जुटाने वाले थे, लेकिन मस्क ने जल्द ट्विटर डील को इस प्रकार फंड करने के विचार को छोड़ दिया।

फिर उन्होंने दो किस्तों में अप्रैल और अगस्त में करीब 15.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे थे। इस तरह मस्क अपनी ओर से 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील के लिए अपनी निजी संपत्ति को मिलाकर 27 बिलियन डॉलर नकद चुका रहे हैं। बता दें, मस्क अप्रैल में पहले ही ट्विटर के 9.6 प्रतिशत शेयर खरीद चुके हैं।

jagran

ट्विटर डील में ये निवेशक कर रहे निवेश

इसके अलावा मस्क ने 5.2 बिलियन डॉलर की राशि इन्वेस्टमेंट फंड और ओरेकल सॉफ्टवेयर के सह-संस्थापक लैरी एलिसन से जुटाई है। लैरी एलिसन ट्विटर डील में करीब एक बिलियन डॉलर का निवेश किया है। वहीं, सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल और कतर सरकार के कुछ फंड इस डील मस्क के साथ मिलकर निवेश कर रहे हैं।

बाकी बचे 13 बिलियन डॉलर की फंडिंग बैंक लोन के रूप में मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका कुछ जापानी बैंक मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो और फ्रेंच बैंक जैसे बीएनपी परीबास की ओर से फंड किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button