ट्विटर अपने यूजर्स को स्क्रीनशॉट लेने से रोक रही जानिए क्यों कर रही है कंपनी ऐसा

Twitter पर स्क्रीनशॉट लेना अभी तक बेहद आसान था। लेकिन अब ट्विटर खुद अपने यूजर्स को स्क्रीनशॉट लेने से रोक रही है। जिससे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानिए क्यों कर रही है कंपनी ऐसा अपने यूजर्स के साथ।

 Twitter पर अक्सर मशहूर हस्तियों के स्क्रीनशॉट आप अखबारों, टीवी या वेबसाइट पर देखते रहते होंगे। ऐसा इसलिए संभव था क्योंकि twitter पर कोई भी यूसर किसी की भी ट्वीट का स्क्रीनशॉट ले सकता है। लेकिन अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर यूजर्स को स्क्रीनशॉट लेने से रोक रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ट्विटर अब यूजर्स को किसी ट्वीट का स्क्रीनशॉट लेने की जगह उसे लोगों के साथ शेयर करने के लिए कह रही है। ट्विटर पर यूजर्स जब किसी ट्वीट का स्क्रीनशॉट ले रहे हैं तो उन्हें कंपनी की तरफ से एक नोटिफिकेशन मिल रहा है जिसमें उनसे कहा जा रहा है कि वो स्क्रीनशॉट की जगह इस ट्वीट को शेयर करें। कई ट्विटर यूजर्स ने इस बारे में अपनी रिपोर्ट भी की है।

Twitter ऐसा क्यों कर रही है?

स्क्रीनशॉट लेते समय ट्विटर कुछ यूजर्स को एक पॉप-अप नोटिफिकेशन भेज रही है। जिसमें उन्हें उस ट्वीट को शेयर करने की सलाह दी जा रही है। लेकिन सवाल यह उठता है कि कंपनी अब ऐसा कर क्यों रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर अब नहीं चाहती कि यूजर ट्वीट का स्क्रीनशॉट ले पाएं। इसके पीछे कंपनी का मकसद अपने प्लेटफॉर्म पर नए यूजर्स को जोड़ने का हो सकता है। क्योंकि स्क्रीनशॉट तो फोटो के रूप में जाता है और लोग उसे देख कर बंद कर देते हैं। लेकिन जब यूजर किसी ट्वीट के लिंक पर जाता है तो वो ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर सीधे पहुँच जाता है। एक बार जब यूजर जब ट्विटर पर पहुँच गया तो वो प्लेटफॉर्म से आकर्षित होकर इससे जुड़ भी सकता है।

ट्विटर पर Edit बटन अब इस देश में मिलना हुआ शुरू

ट्विटर ने अमेरिका में Edit Button का रोल आउट शुरू कर दिया है। वर्तमान में यह फीचर सिर्फ ट्विटर के ब्लू सब्सक्राइबर्स के लिए ही उपलब्ध रहेगा है। हालांकि यह फीचर कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में पहले ही उपलब्ध हो चुका है। लेकिन भारत में यह फीचर अभी नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button