यहां जानिए दिवाली के बाद क्यों होती हैं फिल्म रिलीज?

पिछले कुछ सालों से दिवाली पर फिल्मों को रिलीज करने की रणनीति में बदलाव हुआ है। निर्माता अब फिल्मों को दिवाली के बाद वाले वीकेंड में रिलीज करने को प्राथमिकता देते हैं और इसके पीछे एक खास वजह है।

दिवाली का त्योहार फिल्म कारोबार के लिए काफी अहम होता है। लम्बी छुट्टियां, हंसी-खुशी का माहौल और त्योहार की धूमधाम से मनोरंजन इंडस्ट्री के लिए मुकम्मल माहौल बन जाता है। इसीलिए, अक्सर बड़े बजट और स्टार कास्ट वाली फिल्मों को दिवाली वीकेंड में रिलीज किया जाता है।

इस बार भी दिवाली के मौके पर बॉक्स ऑफिस कुछ दिलचस्प फिल्मों से गुलजार होने वाला है। हालांकि, हिंदी फिल्मों के लिए यह वीकेंड कुछ ज्यादा ही लम्बा हो जाएगा, क्योंकि हिंदी फिल्में शुक्रवार के बजाए मंगलवार को रिलीज हो रही हैं और इसके पीछे खास वजह भी है। 

दिवाली के बाद क्यों होती हैं रिलीज?

अजय देवगन की थैंक गॉड और अक्षय कुमार की राम सेतु दिवाली की छुट्टियों में आमने-सामने होंगी। आम तौर पर फिल्में शुक्रवार को रिलीज होती हैं, मगर 24 अक्टूबर सोमवार को दिवाली के मद्देनजर इन दोनों ही फिल्मों को त्योहार के एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर मंगलवार को सिनेमाघरों में उतारा जा रहा है, यानी दोनों फिल्मों को मंगलवार से रविवार तक 6 दिनों का लम्बा वीकेंड मिलेगा।

अब सवाल यह है कि इन दोनों फिल्मों को दिवाली के बाद ही क्यों रिलीज किया जा रहा है? इससे पहले वाले शुक्रवार (21 अक्टूबर) को भी फिल्में थिएटर्स में उतारी जा सकती थीं। धनतेरस और दिवाली ऐसे त्योहार हैं, जो शाम से लेकर रात तक ही सेलिब्रेट किये जाते हैं, जिसके चलते सिनेमाघरों में फुटफाल काफी कम रहता है। इसीलिए, फिल्मों को त्योहार के बाद रिलीज करने का रिवाज रहा है, ताकि इसके बाद वाली छुट्टियों (गोवर्धन और भैया दूज) का भरपूर फायदा उठाया जा सके। साथ ही, लम्बा वीकेंड भी मिल जाता है। 

2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवम्बर गुरुवार को मनाया गया था और अक्षय कुमार की सूर्यवंशी एक दिन बाद 5 नवम्बर को रिलीज हुई थी। संयोग से 5 नवम्बर का शुक्रवार ही था, जिसके चलते फिल्म को 3 दिनों का ओपनिंग वीकेंड मिला। मगर, वीकेंड में त्योहार की छुट्टियों ने सूर्यवंशी को मजबूत शुरुआत दी। 

21 अक्टूबर को रहेगा दक्षिण का बोलबाला

जाहिर है कि दिवाली से पहले वाले शुक्रवार (21 अक्टूबर) को कोई नई हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, जिसका फायदा आयु्ष्मान खुराना की डॉक्टर जी, कांतारा हिंदी, कोडनेम तिरंगा, पीएस-1 और विक्रम वेधा जैसी फिल्मों को मिल सकता हैसाउथ से कुछ नई फिल्में भी इस शुक्रवार को आ रही हैं, जिनके लिए फैंस में काफी उत्साह है। इनमें मोहनलाल की मलयालम फिल्म मॉन्स्टर, तमिल और तेलुगु में आ रहीं कार्ती स्टारर सरदार और  शिव कार्तिकेयन की प्रिंस शामिल हैं। 

Related Articles

Back to top button