WHO के अनुसार :दुनिया में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले, पिछले हफ्ते की तुलना में 10 प्रतिशत की कमी  

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएओ) ने कहा है कि दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि साप्ताहिक कोविड​​​​-19 मामलों और मौतों की संख्या में वैश्विक स्तर पर गिरावट जारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएओ) के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में पिछले दो महीनों में कोरोना के मामले और मृत्यु दोनों की घटनाओं में कमी आई है।

इस सप्ताह जारी किए गए COVID-19 साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में कहा गया है कि 20 से 26 सितंबर के दौरान 33 लाख से अधिक नए मामले और 55,000 से अधिक मौतें दर्ज की गईं। जो इससे पिछले हफ्ते की तुलना में 10 प्रतिशत कम है। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर साप्ताहिक COVID-19 मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट जारी है।

नए साप्ताहिक मामलों में सबसे ज्यादा कमी पूर्वी भूमध्य क्षेत्र (17 प्रतिशत) से दर्ज की गई। इसके बाद पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र (15 प्रतिशत की कमी), अमेरिका के क्षेत्र (14 प्रतिशत कमी), अफ्रीकी क्षेत्र (12 प्रतिशत कमी) और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र (10 प्रतिशत) का स्थान है। जबकि यूरोपीय क्षेत्र में साप्ताहिक मामले पिछले सप्ताह के समान हैं।दुनियाभर में हुई नई मौतों के मामले में यूरोपीय क्षेत्र और अफ्रीकी क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में 15 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है। पिछले सप्ताह की तुलना में 24 प्रतिशत की गिरावट के साथ पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र से साप्ताहिक मौतों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। विश्व स्तर पर, पुष्टि किए गए COVID-19 मामलों की संचयी संख्या अब 23.1 करोड़ से अधिक है और मौतों की संख्या 47 लाख से अधिक है। दुनियाभर में, 193 देशों, क्षेत्रों या क्षेत्रों में अल्फा वैरिएंट के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 142 देशों में बीटा वैरिएंट के मामले दर्ज किए हैं। 96 देशों में गामा वैरिएंट के मामले दर्ज किए हैं। 28 सितंबर तक सभी छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों के 187 देशों में डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − one =

Back to top button