Weather Update: तापमान गिरने से बढ़ी ठिठुरन, 28-29 में भी बारिश के आसार

मेरठ। पश्चिमी यूपी में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। बदलते मौसम (weather) के साथ मौसम में ठिठुरन बढ़ गई है। दिन के तापमान में अभी और गिरावट होगी। पहाड़ी क्षेत्रों में बने मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के चलते वेस्ट यूपी में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और तेज हवा के साथ मौसम बदल गया। जिस कारण से दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। 24 घंटे पहले 25 डिग्री के पास पहुंचा तापमान मंगलवार को फिर से 20 डिग्री से नीचे आ गया है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज भी दिन के तापमान में गिरावट होगी, हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते वेस्ट यूपी में मौसम बदला हुआ है। अभी 2 से 3 दिन तक मौसम ऐसे ही रहेगा। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के आसार हैं। बारिश के साथ फसलों को मिलेगा गेहूं के लिए लाभकारी होगी।

बारिश के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी गिरावट आ गई है। साफ हवा बारिश के बीच दो-तीन दिन तक प्रदूषण से राहत रहेगी। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अगले 24 घंटे में रामपुर बरेली, पीलीभीत, फर्रुखाबाद, गाजियाबाद, संभल, बदायूं आदि में गरज के साथ ओले पड़ सकते हैं और मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, शामली में हल्की बारिश के आसार है। 27 को फिर से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ से 28-29 में भी बारिश के आसार हैं।

वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार:

मौसम बदलने और तेज हवा के चलने से एनसीआर में हवा की सेहत भी सुधरी है। खराब चल रही हवा में काफी सुधार आया है। मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 230 दर्ज किया गया है, जबकि गाजियाबाद का 196 और मुजफ्फरनगर का 266 रहा है। जयभीमनगर का 184, गंगानगर का 289 और पल्लवपुरम का 218 दर्ज किया गया है। हवा के चलने से एनसीआर में अभी दो दिन तक एक्यूआई में गिरावट रहेगी।

Tag: #nextindiatimes #weather #forecast #rain #winter #temperature #meerut #westup #uttarpradesh

Related Articles

Back to top button