मौसम विभाग ने दी देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- यूपी बिहार दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने लो प्रेशर के चलते उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानि सोमवार को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार है।

आईएमडी के मुताबिक अब तक देश के 31 प्रतिशत हिस्से में सामान्य से ज्यादा, 36 प्रतिशत हिस्से में सामान्य और 33 प्रतिशत में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भारी बारिश को देखते हुए अगले 4 दिनों तक यलो अलर्ट जारी किया है। मानसून की ट्रफ अब नलिया, अहमदाबाद, अकोला, रामागुंडम, दक्षिण ओडिशा के ऊपर बने हुए डिप्रेशन के केंद्र और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज, 12 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा। राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) हल्के बाद भी छाए रहेंगे। कुछ स्थानों में बूंदाबादी हो सकती है।

उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट 

उत्तराखंड आने वाले चार दिनों तक भारी बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून सहित पांच जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने के कारण महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से सटे मध्य प्रदेश के इलाकों में बारिश हो रही है। 12 सितंबर को ओडिशा के पास बन रहा नया वेदर सिस्टम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक्टिव हो जाएगा, इसके प्रभाव के कारण दोनों राज्यों में सोमवार को बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर हो गया है। आने वाले समय में भी तेज बारिश की संभावना नहीं है। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का प्रभाव यूपी के पूर्वी हिस्से में देखने को मिल सकता है और हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

कर्नाटक के आधे हिस्से में येलो अलर्ट

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में रुक- रुककर बारिश हो रही है। आईएमडी ने दक्षिण कर्नाटक को छोड़ राज्य के अन्य हिस्सों में येलो अलर्ट जारी कर किया है। बेंगलुरु के लिए राहत की बात ये है कि अगले 4 दिनों तक बारिश के आसार नहीं है। महाराष्ट्र, कोंकण क्षेत्र और गोवा मे अगले कुछ दिनों तक मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button