वेंकैया नायडू शुक्रवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन का उद्घाटन करेंगे, ये सेवा कुछ राज्यो में टोल फ्री नंबर के साथ शुरू हो चुकी है….

अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय (MOSJE) ने हेल्पलाइन स्थापित की है।  

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन जिसका नाम एल्डर लाइन है उसका उद्घाटन करेंगे। आपको बता दे अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय (MOSJE) ने हेल्पलाइन स्थापित की है।  

अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय (MOSJE) ने प्रत्येक राज्य स्तर पर राज्य हेल्पलाइन स्थापित करने का निर्णय लिया और एक एकल कॉल प्रबंधन मंच और एक विशिष्ट नंबर है जो राष्ट्रीय स्तर की संरचना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवाओं को सक्षम करेगा। ये नंबर टोल फ्री रहेगा ये नंबर है 14567 इस प्रकार, एल्डर लाइन की अवधारणा की गई थी, ”मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है। इसमें कहा गया है कि एल्डर लाइन सप्ताह के सभी सातों दिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होगी क्योंकि इसे गैर-आपातकालीन सेवा के तहत वर्गी कृत किया गया है।

एल्डर लाइन में दो प्रमुख घटक होते हैं। इसमें बुजुर्गों की समस्याओं को समझने के लिए अधिकारियों के साथ एक कनेक्ट सेंटर होगा। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अनुरोधित सेवाओं के लिए “ऑन द फील्ड” हस्तक्षेपों का ध्यान रखने के लिए फील्ड सपोर्ट भी होगा

एल्डर लाइन को तेलंगाना, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में टोल-फ्री नंबर पर चालू कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 9 =

Back to top button