उत्तर प्रदेश: राजधानी में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप

अक्तूबर में बारिश के बाद राजधानी में डेंगू के मरीजों में तेजी से इजाफा हुआ है। तापमान गिरने के बावजूद मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। इस महीने के सिर्फ 16 दिन में कार्ड एवं एलाइज जांच में लखनऊ में 429 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में 200 से अधिक डेंगू एवं बुखार के मरीज भर्ती हैं। सरकारी व निजी ब्लड बैंकों से रोजाना करीब 600 यूनिट प्लेटलेट्स से अधिक की खपत हो रही है। यह अच्छी बात है कि डेंगू से अभी तक कोई मौत नहीं हुई। मरीज सात से 10 दिन में ठीक हो जा रहे हैं। इस साल अब तक शहर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 500 के पार हो गया है।

32 नए मरीज मिले

रविवार को डेंगू के 32 नए मरीज मिले हैं। वर्ष 2021 की तरह इस साल भी पुराने इलाकों में डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम के निरीक्षण में घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर 15 मालिकों को नोटिस जारी की है। सरोजनीगनर, फैजुल्लागंज, आलमबाग, चिनहट, दुबग्गा, मड़ियांव, अलीगंज, इंदिरानगर पारा, चिनहट व तेलीबाग समेत शहर भर में डेंगू लोगों को चपेट में ले रहा है।

आलमबाग में सबसे अधिक सात मरीज आलमबाग सात,  इन्दिरानगर में पांच, टूडियागंज में तीन, अलीगंज और सिल्वर जुबली में चार-चार, चिनहट में तीन, ऐशबाग, रेडक्रास, सरोजनीनगर में दो-दो मरीज मिले हैं।

एक हफ्ते में 12 डेंगू के मरीज मिले सरोजनीनगर में एक हफ्ते में  एक दर्जन लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। सरोजनीनगर द्वितीय वार्ड के आजाद नगर निवासी संदीप यादव (29) और विवेक कुमार यादव (27), रामादेवी मिश्रा (50) और गरिमा मिश्रा (14), अतुल यादव (17) और उसकी मां बलरामपुर अस्पताल में भर्ती हैं। अमरनाथ यादव और मधु आर्य, कमल दास (51) व उजेर खान यह डेंगू से पीड़ित हैं। यह निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। मोहल्ले में दो दर्जन लोग बुखार से पीड़ित हैं।

फैजुल्लागंज में 10 लोग बुखार की चपेट में फैजुल्लागंज के तृतीय वार्ड में रविवार को महिला समेत दो मरीज मिले हैं। यहां 10 लोग बुखार की जद में है। इन्होंने डेंगू की जांच नहीं करायी है। निजी डॉक्टर से दवा लाकर खा रहे हैं। भरत नगर में सरोज 58 डेंगू से पीड़ित हैं। इसी कॉलोनी की रहने वाली रिंकी मिश्रा, चंद्र किशोर, अनुराग, लक्ष्मीकांत, फु रकान अली, विकास मिश्रा, सतीश, सुरेश दीक्षित, आशीष सभी तेज बुखार से पीड़ित हैं। सामाजिक कार्यकत्री ममता त्रिपाठी खाली प्लाट में कूड़े का ढेर के साथ पानी भरा हुआ है।

अक्तूबर में कार्ड व एलाइजा जांच में अब तक मिले डेंगू मरीज का आंकड़ा तारीख         मरीज एक अक्तूबर    22 तीन अक्तूबर    30 चार अक्तूबर    16 छह अक्तूबर     42 सात अक्तूबर      34 आठ अक्तूबर     39 नौ अक्तूबर        20 10 अक्तूबर       19 11 अक्तूबर        39 12 अक्तूबर        38 13 अक्तूबर          33 14 अक्तूबर          37 15 अक्तूबर         28 16 अक्तूबर          32

Related Articles

Back to top button