भारत में अमेरिकी की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल के खिलाफ जांच के आदेश, नियमों के उल्लंघन का है आरोप

अमेरिकी दिग्गज टेक कंपनी एप्पल मुसीबतों में घिर सकती है। दरअसल भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई (CCI) ने शुक्रवार को Apple के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। Apple ऐप स्टोर पर देश में गलत तरीके से कारोबारी गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप है। ऐसा आरोप है कि Apple कंपनी थर्ड पार्टी डेवलपर्स के साथ अपनी पोजिशन का गलत इस्तेमाल कर रहा है। साथ ही iOS बेस्ड मोबाइल ऐप्स के पेमेंट को इजाजत नहीं देने का आरोप है। इसके अलावा Apple पर इन-ऐप पर्चेज के लिए 30 फीसदी तक का कमीशन लगाने को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है। इन शिकायतों को Apple Inc और Apple India प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ दर्ज कराया गया है।

हाल ही में अमेजन पर लगा था 202 करोड़ रुपये का जुर्माना 

CCI ने प्रथम दृष्टया माना कि एप्पल ने प्रतिस्पर्धा एक्ट की धारा 4 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही 60 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट को सौंपने का निर्देश दिया है। मामले में एप्पल की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। बता दें कि हाल ही में सीसीआई ने नियमों के उल्लंघन पर ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) पर 202 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया था.सीसीआई ने फ्यूचर कूपन में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अमेजन के सौदे को नवंबर 2019 में मंजूरी दी थी।

Xiaomi और Oppo पर आयकर विभाग लगा सकता है जुर्माना 

भारत में टेक कंपनियों के खिलाफ जांच जारी है। हाल ही में आयकर विभाग की तरफ से चीनी टेक कंपनियों Xiaomi और Oppo के खिलाफ छापेमारी की थी। इस छापेमारी में Xiaomi और Oppo पर गलत तरीके से भारत से 5500 करोड़ रुपये विदेश भेजने का मामला सामने आया है। जिसके चलत Xiaomi और Oppo पर करीब 1000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

Back to top button