नीट परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट में ‘अर्जेंट हियरिंग’ कल तक के लिए टली

उच्चतम न्यायालय में नीट 2021 परीक्षा पर हो रही ‘अर्जेंट हियरिंग’ कल, 28 अक्टूबर 2021 तक के लिए टाल दी गयी है। नीट परीक्षा में सम्मिलित हुए दो उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा के आयोजन के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के विरूद्ध एनटीए द्वारा शीर्ष अदालत में दायर अपील याचिका पर आज हुई सुनवाई के बाद कल तक के लिए टाल दिया गया है। माना जा रहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी 2021 परीक्षा परिणाम को लेकर अपडेट आज, 27 अक्टूबर 2021 को होने वाली इस मामले की ‘अर्जेंट हियरिंग’ के बाद की जा सकती है। ऐसे में सुनवाई कल तक के लिए टलने के बाद परीक्षा में सम्मिलित हुए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों का नीट रिजल्ट 2021 को लेकर इंतजार और बढ़ गया है।

आज होनी थी नीट परीक्षा पर ‘अर्जेंट हियरिंग’

 दरअसल, एनटीए ने नीट यूजी 2021 को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट के 20 अक्टूबर 2021 आदेश के विरूद्ध सुप्रीम कोर्ट में सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 अपील याचिका दायर की थी, जिस पर आज सुनवाई होनी है। एनटीए ने शीर्ष अदालत से गुजारिश की थी कि इस मामले की ‘अर्जेंट हियरिंग’  की जाए।

इससे पहले, नीट रिजल्ट 2021 को जल्द घोषित किये जाने की अपनी तैयारियों और मामले की जल्द से जल्द सुनवाई के लिए उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन. वी. रामना की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ के समक्ष एनटीए की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार ने कहा कि एजेंसी नीट 2021 रिजल्ट की घोषणा के लिए तैयार है लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद नतीजों की घोषणा रोकी गयी है। सॉलिसिटर जनरल ने दलील दी कि देश भर से 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों के नतीजों को रोक नहीं जा सकता है। एजेंसी की तरफ से कहा गया कि परीक्षा 12 सितंबर को हुई थी और नतीजों में पहले ही देरी हो चुकी है। मामले की सुनवाई में देरी से यूजी मेडिकल कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया में भी देरी होगी। इस पर खण्डपीठ ने लॉ ऑफिसर को निर्देश दिये हैं कि इस मामले की ‘अर्जेंट हियरिंग’ के लिए सम्बन्धित मामले की सुनवाई कर रही खण्डपीठ के समक्ष प्रस्तुत करें।

माना जा रहा है कि नीट 2021 को लेकर इस मामले की सुनवाई इसी सप्ताह के बाद नीट यूजी 2021 रिजल्ट की घोषणा जल्द ही जा सकती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि नीट 2021 रिजल्ट और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर जारी किये जाएंगे, ऐसे में उम्मीदवार पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

Back to top button