UPSC-टॉपर Pratibha Verma के सफलता की कहानी, जिसके मोहल्ले की सड़क अब तक बदहाल है।

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) ने सिविल सेवा परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। इस परीक्षा में सफल महिला उम्मीदवारों की लिस्ट में प्रतिभा वर्मा पहले स्थान पर आई हैं। प्रतिभा का कहना है कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का जरूर ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को जरूर गंभीरता से देख लेना चाहिए।

प्रतिभा वर्मा ने Next India Times से खास बातचीत करते हुए परीक्षा की तैयारी की अपनी स्ट्रैटजी और अपने अनुभव साझा किए। IIT दिल्ली से B-tech कर चुकीं प्रतिभा ने बताया कि ”इस बड़ी परीक्षा को पास करने के लिए कोई आसान उपाए नहीं है। आपको एक लक्ष्य तो निर्धारित करना ही पड़ेगा।  प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है”।

प्रतिभा ने पर्सनालिटी टेस्ट और इंटरव्यू की तैयारियों को लेकर भी काफी कुछ बताया है। नेक्स्ट इंडिया टाइम्स से बातचीत करके हुए प्राइवेट नौकरी और सरकारी नौकरी का भी अनुभव साझा किया। इसके साथ ही प्रतिभा ने प्रशासन में आने के बाद महिलाओं और उनकी सुरक्षा और शिक्षा के लिए भी कई सकारात्मक नीतियां को अमल करने की बात कही।

प्रतिभा वर्मा सुल्तानपुर के बघराजपुर निवासी प्रधानाध्यापिका उषा वर्मा की पुत्री हैं। प्रतिभा वर्मा मध्यम वर्ग परिवार से संबंध रखती हैं। उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की निवासी वर्मा ने कहा कि उनके माता पिता ने सिविल सेवा के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रतिभा वर्मा को यह इंटरव्यू Next India Times के यूट्यूब चैनल पर बहत जल्द देखने को मिलेगा। इस इंटरव्यू को देखने के लिए आप हमारे चैनल को फोलो और सब्सक्राइब जरूर कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 2 =

Back to top button