भारत से यूएनएससी की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक करने के लिए तैयार..

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो दिवसीय आतंकवाद रोधी सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। भारत पहली बार यूएनएससी की आतंकवाद रोधी समिति (सीटीसी) की विशेष बैठक की मेजबानी करेगा। जिसकी शुरूआत 28 अक्टूबर को मुंबई से होगी।

भारत शुक्रवार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आतंकवाद निरोधी समिति (सीटीसी) की नई दिल्ली की अध्यक्षता में बैठक क्रमश: 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को मुंबई और नई दिल्ली में होगी।

28 अक्टूबर को मुंबई से होगी CTC बैठक की शुरुआत

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के मिशन ने बुधवार को मीडिया नोट में कहा, ‘राजदूत लू आतंकवाद रोधी कार्रवाई और दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण संबंधों पर विचार रखेंगे’। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने कहा कि यूएनएससी-सीटीसी द्वारा भारत में यह दो दिवसीय आतंकवाद रोधी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसकी शुरूआत 28 अक्टूबर को मुंबई से होगी।

UN में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस महत्वपूर्ण बैठक के बारे में जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने वीडियो संदेश के जरिए ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों के दौरान आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौती का मुकाबला करने की दिशा में काफी प्रगति हुई है। भारत में आयोजित इस समिति में नई उभरती प्रौद्योगिकी के जरिए आतंकवादी कार्रवाइयां करने की चुनौतियों पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

भारत, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, ‘विशेष बैठक का पहला खंड @UN सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति आज मुंबई के होटल ताजमहल पैलेस में होगा

मुंबई’ समिति की बैठक के लिए सही जगह

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आंतक रोधी समिति की बैठक 28 और 29 तारीख को मुंबई और दिल्ली में होगी। मुंबई जैसा शहर हाल के वर्षों में भारतीय आर्थिक विकास का सबसे अच्छा प्रतीक रहा है, और इस महत्वपूर्ण चर्चा के लिए एकदम सही जगह है।’ संजय वर्मा ने आगे कहा- यह अपने आप में एक संदेश है कि सीटीसी मुंबई में अपना विचार-विमर्श शुरू करेगी।

Related Articles

Back to top button