धम्‍म मित्र बुद्ध विहार कौशांबी के संस्‍थापक भिक्‍खु धम्‍म मित्र का हुआ निधन, ट्वीट कर डिप्‍टी सीएम केशव ने दी श्रद्धांजलि

धम्‍म मित्र बुद्ध विहार कौशांबी के संस्‍थापक भिक्‍खु धम्‍म मित्र का निधन हो गया है। यूपी के कौशांबी जनपद में स्थित कौशांबी तपोस्थली खास स्थित इस तीर्थ के वे संस्‍थापक थे। उनका देहावसान आज सोमवार को हो गया। बीमारी से वे पीडित थे और निजी अस्‍पताल में उनका इलाज हो रहा था। उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भिक्‍खु धम्‍म मित्र के निधन पर दुख जताते हुए श्रद्धांजलि दी है।

देश-विदेश से बुद्ध विहार पहुंचते हैं भगवान बुद्ध के अनुयायी : उल्‍लेखनीय है कि कौशांबी जनपद में कौशांबी नाम का विकास खंड भी है। यहां बौद्ध धर्म के प्रचारक गौतम बुद्ध से जुड़े संस्‍मरण भी हैं। कौशांबी तपोस्थली से बौद्ध धर्म के लोगों की खास आस्था जुड़ी हुई है। यहां के घोसिता राम बौद्ध बिहार में महात्मा बुद्ध ने चर्तुमाशा किया था। इस स्थल पर कंबोडिया, श्रीलंका, म्यामार के मंदिर बने हुए हैं। यहां पर देश विदेश से बौद्ध अनुयायी आते हैं। यहां धम्‍म मित्र विहार भी बनवाया गया है। अक्सर देश विदेश के पर्यटकों के आने जाने से बौद्ध धर्म का प्रचार प्रसार होता है।

jagran

प्रयागराज निवासी थे भिक्‍खु धम्‍म मित्र : कौशांबी में संचालित धम्म मित्र बुद्ध विहार के संस्थापक भिक्खु धम्म मित्र थे। वह प्रयागराज के बाघम्‍बरी गद्दी अल्लापुर के रहने वाले थे। भिक्खु थम्म मित्र ने वर्ष 2003 में कौशांबी तपोस्थली खास में धम्‍म मित्र बुद्ध विहार की शुरुआत की थी। यहां पर उनके निधन से बौद्ध अनुयायियों में शोक की लहर है। बौद्ध बिहार में आज सन्नाटा पसरा है

केशव मौर्य ने किया ट्वीट, जताई संवेदना : यूपी के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भिक्‍खु धम्‍म मित्र के निधन पर संवेदना जताई है। टि्वटर पर उन्‍होंने ट्वीट किया है। लिखा है कि ”धम्‍म मित्र बुद्ध विहार कौशांबी के संस्‍थापक पूज्‍य भिक्‍खु धम्‍म मित्र जी के आकस्मिक देहावसान की सूचना से स्‍तब्‍ध हूं। तथागत बुद्ध भगवान की करुणा और मैत्री से पूज्‍य भदंत धम्‍म मित्र जी को सुगति की प्रप्ति हो। आपके वैचारिक परिवर्तन की क्रांति हम सबके बीच चिरकाल तक जीवित रहेगी। ”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × one =

Back to top button