//

No icon

Special Report On The Establishment Day Of UP STF:

आज हुई थी यूपीएसटीएफ की स्थापना, जानिए UP STF ने कैसे श्रीप्रकाश शुक्ला, निर्भय गूजर, ददुवा, ठोकिया, विकास दुबे को मार गिराया था?

आज 4 मई है। आज के दिन उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फ़ोर्स(UPSTF) की स्थापना की थी। तब के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने 4 मई 1998 को एसटीएफ़ का गठन किया गया था। अजय राज शर्मा ( IPS-1966) अपर पुलिस महानिदेशक क़ानून- व्यवस्था इसके पहले प्रभारी और अरुणकुमार( IPS-1985) पहले एसएसपी/एसटीएफ़ बनाये गये थे। उस समय श्रीप्रकाश शुक्ला यूपी/ बिहार में अपराध जगत का बेताज बादशाह बन चुका था। वह बिहार के राबड़ी देवी सरकार के मंत्री बृज बिहारी प्रसाद और उनके दो सुरक्षा कर्मियों की हत्या पटना के नामी अस्पताल में दिनांक 13-6-98 को एक-47 से गोलियों के बौछार करके कर चुका था। उत्तर प्रदेश, विशेष कर लखनऊ में उसने पूर्व विधायक वीरेंद्रप्रताप शाही सहित एसपी पश्चिमी के रीडर एसआई आरके सिंह की हत्याकर चुका था। प्रसिद्ध दवा व्यापारी के अपहरण के दौरान पुत्र की हत्या, श्रीवास्तव लाटरी वाले की हत्या सहित राजधानी में कई सनसनीखेज़ वारदात को प्रकाश शुक्ला अंजाम दे चुका था। कहा जाता है कि उसने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की हत्या की सुपारी भी ली ली। 

एसटीएफ़ का पहला तारगेट श्रीप्रकाश शुक्ला ही था। एसटीएफ़ ने 22-9-1998 को को शुक्ला और उसके साथियों अनुज प्रताप सिंह और सुधीर त्रिपाठी को ग़ाज़ियाबाद में मुठभेड़ में मार गिराया।एसटीएफ़ ने चम्बल और बाँदा- चित्रकूट पाठा के निर्भय गूजर, ददुवा, ठोकिया सहित दर्जन दुर्दांत डकैतों का सफ़ाया कर दिया। 
यूपी एटीएस (नवम्बर 2007) बनाये जाने के पहले एसटीएफ़ ने कई पाकिस्तानी आतंकवादियों का सफ़ाया किया। पिछले वर्ष ही दुर्दांत विकास दुबे और मुख़्तार अंसारी गैंग के हनुमान पांडेय को एसटीएफ़ ने मार गिराया।

 

Next India Times का न्यूज ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा न्यूज़ ऐप इंस्टाल कीजिए और पढ़िए देश-दुनिया की ताजा और प्रामाणिक खबरें
अगर आपको हमारी खबरें अच्छी लग रही हैं तो कृपया हमें फीडबैक जरूर दें।

 

Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIMESNIT
Facebook : https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter - https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
हमारी वेवसाइट है- https://nextindiatimes.com/
Email- contact@nextindiatimes.com
हमारा व्हाट्सप्प एवं मोबाईल नंबर- 9044323219

 


TOP