आज सुप्रीम कोर्ट में CAA समेत दस विशेष मामलों में होनी है सुनवाई, पढ़े पूरी खबर

Supreme Court Hearing: सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) समेत दस विशेष मामलों में सुनवाई होनी है। यह जानकारी समाचार एजेंसी पीटीआई ने दी है। सुप्रीम कोर्ट आज नागरिकता संशोधन कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। इस मामले में 200 से ज्यादा याचिकाएं लंबित हैं। सीएए समेत दस सभी मामलों पर चीफ जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस रवींद्र भट की पीठ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट में आज जिन दस मामलों पर सुनवाई होनी है। आइये डालते हैं उन मामलों पर एक नजर…

1. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) मामले पर 12 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन समय की कमी की वजह से इसे आगे के लिए टाल दिया गया था। सीएए के खिलाफ याचिकाओं पर पहली बार 18 दिसंबर 2019 को सुनवाई हुई थी। आखिरी बार 15 जून 2021 को हुई थी।

2. इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कश्मीरी पंडितों के पलायन और हत्याओं की जांच की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता को याचिका वापस लेने और उचित उपाय तलाशने की अनुमति दी है। याचिका आशुतोष टपलू ने दायर की थी, जिसके पिता टीका लाल टपलू को उस समय जेकेएलएफ आतंकवादी ने मार डाला था।

3. सुप्रीम कोर्ट ने ‘मौत की सजा को लागू करते समय संभावित कम करने वाली परिस्थितियों के बारे में दिशानिर्देश तैयार करने’ से संबंधित एक स्व-प्रेरणा याचिका पर अपना फैसला सुनाने वाला है। मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने 17 अगस्त को अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए कहा था कि मौत की सजा अपरिवर्तनीय है और आरोपी को परिस्थितियों को कम करने पर विचार करने के लिए हर अवसर दिया जाना चाहिए, ताकि कोर्ट यह निष्कर्ष निकाले कि मृत्युदंड की जरूरत नहीं है।

4. दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ भाजपा नेता सैयद शहनवाज हुसैन की एक याचिका पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ एक दुष्कर्म मामले में आपराधिक जांच का मार्ग प्रशस्त किया है। भाजपा नेता शहनवाज हुसैन के इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है।

5. सुप्रीम कोर्ट एक आपराधिक अवमानना ​​​​मामले में विजय माल्या और किंगफिशर एयरलाइंस के खिलाफ एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंकों के संघ की याचिका पर अज अहम सुनवाई करेगा।

6. सुप्रीम कोर्ट प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को कार्यकाल विस्तार देने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।

7. सुप्रीम कोर्ट अपने संविधान में संशोधन से संबंधित BCCI की याचिका पर सुनवाई करेगा।

8. सुप्रीम कोर्ट सोमवार को पालघर मॉब लिंचिंग मामले से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करेगा।

9. सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा कि शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों द्वारा हिजाब पहनना इस्लाम में एक मौलिक धार्मिक प्रथा नहीं है।

10. सुप्रीम कोर्ट उन बच्चों के कल्याण से संबंधित एक स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई करेगा, जो बच्चें सड़कों पर रहे हैं या जिनके माता-पिता की मृत्यु हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button