आज अपने पद से सेवानिवृत्त होंगे भारत के मुख्य न्यायाधीश, SC में विदाई समारोह

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना (CJI N V Ramana) आज यानि 26 अगस्त को अपने पद से सेवानिवृत्त होंगे। बतौर सीजेआई आज उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने सीजेआई रमना के लिए विदाई समारोह का कार्यक्रम आयोजन किया है। इस कार्यक्रम में मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना कार्यकाल के अंतिम दिन पर अपनी बात रखेंगे। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का यह कार्यक्रम एपेक्स कोर्ट ऑडिटोरियम में होना है।

5 बड़े मामलों में सुनाएंगे फैसला

सेवानिवृत्ति से पहले भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना आज अपने कार्यकाल के आखिरी दिन पांच बड़े मामलों में फैसला सुनाएंगे। इसमें चुनावी मुफ्त योजना, 2007 गोरखपुर दंगा मामला, कर्नाटक खनन मामला, राजस्थान दिवालियापन कानून के तहत खनन पट्टा मुद्दा और परिसमापन नियम शामिल है।

यूयू ललित होंगे भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश

बता दें की देश के मुख्य न्यायाधीस एन वी रमना का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। एक साल चार महीने तक सीजेआई का पद संभालने के बाद 26 अगस्त को रमना रिटायर हो जाएंगे। उनके बाद उदय उमेश ललित (U U Lalit) अगले मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करेंगे। एन वी रमना भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश हैं। जस्टिस ललित देश के अगले और 49वें सीजेआई (Chief Justice Of India) का पद ग्रहण करेंगे।

दिल्ली हाई कोर्ट का अनुभव साझा किया

गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन (डीएचसीबीए) की ओर से एन वी रमना के लिए आयोजित विदाई समारोह का आयोजन किया गया था। इस मौके पर सीजेआई रमना ने हाई कोर्ट में अपने कार्यकाल का अनुभव साझा किया।

उन्होंने कहा, ‘प्रशासकीय न्याय एक चुनौती है और दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) के मुख्य न्यायाधीश के रूप में मेरे अनुभव ने मुझे भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम करने में बहुत मदद की है।’ डीएचसीबीए द्वारा आयोजित विदाई कार्यक्रम में सीजेआई रमना अपने परिवार के साथ पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button