गर्दन पर हो गयी हैं झुर्रियां तो आपनाएं ये खास घरेलू नुस्खा

लडकियां हो या लड़के सभी अपने चेहरे पर ध्यान देते हैं क्योंकि चेहरा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचता है। हालाँकि इस दौरान गर्दन की झुर्रियां और ढीली त्वचा यह दिखाने लगती है कि आपकी उम्र बढ़ रही है और आप बूढ़े हो रहे हैं। जी दरअसल गर्दन शरीर के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक है। हम चेहरे पर बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन गर्दन पर नहीं, जिससे झुर्रियां और ढीली त्वचा एक आम समस्या हो जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन नुस्खों के बारे में जिससे आप गर्दन की झुर्रियां और ढीली त्वचा से राहत पा सकते हैं।

गर्दन की मालिश बहुत जरूरी है- एक उम्र के बाद आपकी गर्दन अलग-अलग उम्र की दिखने लगती है। ऐसे में गर्दन पर झुर्रियां आने लगती हैं और गर्दन पर जो रेखाएं हुआ करती थीं, वे उम्र के साथ गहरी होने लगती है। ऐसे में गर्दन की मालिश बहुत जरूरी हो जाती है। आपको रोजाना सोने से पहले मालिश करना चाहिए। 

गर्दन पर मास्क अवश्य लगाएं- जब भी आप फेस मास्क लगाएं तो आपको नेक मास्क जरूर लगाना चाहिए। जी दरअसल आप हर मास्क को अपने चेहरे पर अपनी गर्दन पर लगा सकते हैं। हालाँकि सावधान रहें कि उस क्षेत्र पर कोई भी मास्क न लगाएं जो सूखने के बाद बहुत खुरदरा हो जाए। या यहां पील-ऑफ लगाएं क्योंकि यह यहां की त्वचा को भी खींचेगा।


सनस्क्रीन लगाना न भूलें- जी दरअसल यह त्रुटि सबसे अधिक की जाती है। जी दरअसल कई महिलाएं अपने चेहरे पर सनस्क्रीन तो लगाती हैं, लेकिन इसे गर्दन पर बिल्कुल भी नहीं लगाती हैं, जिससे चेहरे के नीचे का गर्दन का हिस्सा काला दिखने लगता है। वहीं धूप के संपर्क में आने से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है।

नेक एक्सफोलिएशन के लिए करें ये काम- अगर आपकी गर्दन बहुत काली दिखने लगी है, तो इसे एक्सफोलिएट करने की जरूरत है। गर्दन के लिए दही, थोडा चने का आटा और एक चुटकी हल्दी का प्रयोग करें। इसे नहाने से पहले लगाना सबसे अच्छा होता है।

गर्दन पर झुर्रियां- गर्दन की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और इसलिए अगर आपको सनबर्न है तो आपको इसे बहुत जल्दी ठीक करने की जरूरत है। जी हाँ और इसके लिए गर्दन को रोजाना ठंडे दूध से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी गर्दन अच्छी लगती है और इसी के साथ ही हफ्ते में दो-तीन बार तिल के तेल से मालिश करने से गर्दन अच्छी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + ten =

Back to top button