ठंड में स्किन व बालों की सभी परेशानियों को दूर करने में बहुत ही कारगर हैं ये टिप्स

सर्दियां आते ही कई सारी प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती हैं। जोड़ों का दर्द, सिरदर्द, हाथ-पैरों में सूजन और रूसी की भी समस्या। तो आज के अपने इस लेख में हम इन सारी प्रॉब्लम्स का ही सॉल्यूशन लेकर आए हैं जो काफी हद तक असरदार हैं। जान लें इनके बारे में।

1. सर्दी में अगर आपके भी हाथ-पैरों की उंगलियों में बहुत खुजली होती है वो लाल होकर सूज जाती हैं, तो इस पर सरसों का तेल गर्म करके लगाएं।

2. सर्दियों में अगर आपके भी पैर फटते हैं, तो हफ्ते में दो से तीन बार पेडीक्योर करें। पैरों पर मैल न जमने दें। पैरों में जैतून, सरसों तेल और क्रीम से मालिश करें। ग्लिसरीन में एक चम्मच बोरिक पाउडर मिलाकर फटी हुई एड़ियों पर मालिश करें फिर कपड़े से पोँछ लें।

3. सर्दियों में रूसी की समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और रूसी की वजह से खुजली और दाने निकलने लगते हैं तो इसका इलाज है नींबू। पानी में नींबू का रस मिलाएं और शैंपू करने के बाद इससे बालों को धोएं। 

4. नहाने से पहले पूरे शरीर की सरसों के तेल से मालिश करें। इससे स्फूर्ति और चमक दोनों बढ़ती है। 

5. फटी एड़ियों सिर्फ दिखने में ही खराब नहीं लगती बल्कि बेहद पीड़ादायक भी होती हैं तो इनमें पिघला मोम भरने से एड़ियों की दरारें शीघ्र भर जाती हैं।

6. सर्दियों में महीने में एक बार फेशियल करवाना चाहिए। इससे चेहरे की मसल्स टाइट रहती हैं झुर्रियां नहीं पड़ती और चेहरा भी ग्लो करता है।

7. कच्चे दूध में पिसी हुई हल्दी मिलाकर लगाने से स्किन सॉफ्ट रहती है और रंगत भी निखरती है। वैसे हल्दी को आप बेसन, एलोवेरा के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हर एक तरह से ये बेहत फायदेमंद है।

8. गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दियों में बार-बार होने वाले जुकाम खांसी की समस्या से दूर रहा जा सकता है।

9. सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स का कारगर सॉल्यूशन है गर्म पानी में नमक मिलाकर नहाना।

10. सर्दियों में साज श्रृंगार करते समय पाउडर की जगह पर फाउंडेशन का उपयोग करें, इससे चेहरा खूबसूरत लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + eleven =

Back to top button