इन पत्तों का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है, जानिए कैसे..

पान का चलन पूरे भारत में है। राजा महाराजाओं लेकर मुगल के जमाने तक हर कोई पान का शौकीन रहा है। यहां तक के भगवान की पूजा में भी पान के पत्तों को आवश्यक माना जाता है। वहीं आप और हमें भी एक अच्छे डिनर के बाद मीठे पान की तलब लगती है। पान के ताजे पत्ते मूड को तुरंत ठीक कर देते हैं और पाचन क्रिया को बढ़ाने में भी मददगार साबित होते हैं। यही कारण है कि लोग भोजन के बाद पान खाना पसंद करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान के पत्तों का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। पान के पत्तों की ताज़ा सुगंध और ठंडक देने वाला प्रभाव त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। यह मुंहासों, ब्रेकआउट्स से लेकर डार्क स्पॉट्स और डलनेस जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स में मदद करता है। पान के पत्ते को चेहरे पर लगाने से आप कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे-

त्वचा के रंग को साफ करने में मददगार

त्वचा पर काले धब्बे को कम करने के लिए पान के पत्तों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। यदि आपकी त्वचा हाल ही में सुस्त और काली दिखने लगी है, तो आपको सामयिक समाधान के रूप में पान के पत्तों का उपयोग करना चाहिए। पान के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और स्किन लाइटेनिंग एजेंट होते हैं जो डार्क स्पॉट्स और ब्लेमिशेस को हल्का करने स्किन को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

सूजन कम करता है

अगर आप रोजाना फूले हुए चेहरे के साथ उठते हैं या आपको बिना किसी कारण के सूजा हुआ चेहरा दिखाई देता है, तो पान के पत्ते का फेस पैक लगाएं। इनमें सूजन को कम करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों सहित कई औषधीय गुण होते हैं।

रैशेज को शांत करे

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको अक्सर रेडनेस और रैशेज का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, जिन लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी होती है, वे पहले त्वचा पर एलर्जी के शुरुआती लक्षण दिखाते हैं। ऐसे मामलों में, पान के पत्ते इंस्टेंट समाधान हो सकते हैं। तुरंत राहत पाने के लिए बस पान के पत्ते का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं या सिर्फ एक पत्ते को रगड़ें। यह त्वचा को शांत करने के लिए दाने और संक्रमण को शांत करेगा।

खुजली वाली त्वचा के लिए लाभदायक

त्वचा के लिए पान के पत्तों का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह किसी भी कारण से होने वाली खुजली और दर्द से राहत देता है। पान के पत्तों के एंटीबैक्टीरियल गुण उन जीवाणुओं को मारते हैं जो खुजली और संक्रमण का कारण बनते हैं। इसलिए पान के पत्ते का उपयोग मुंहासों के नियंत्रण के लिए भी किया जा सकता है। हफ्ते में दो बार त्वचा पर पान के पत्ते का इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

स्किन केयर के लिए ऐसे करें पान के पत्ते का इस्तेमाल-

पान के पत्ते का फेस पैक

बस कुछ पान के पत्तों को पीस लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसमें दही, मुल्तानी मिट्टी या कोई अन्य सामग्री जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो, मिला सकते हैं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। वैकल्पिक तौर पर आप पान के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर स्टोर कर सकते हैं। इसे आसानी से एयरटाइट जार में रखा जा सकता है और कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पान के पत्तों से स्नान करें

आपने नीम के पत्तों के पानी से नहाने के फायदे तो जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप पान के पत्तों के पानी से स्नान करने के बारे में जानते हैं? नहाने के पानी में कुछ पत्ते 15-20 मिनट के लिए डाल दें और फिर इससे स्नान कर लें। यह खुजली, स्किन एलर्जी और रैशेज वाले लोगों के लिए काफी लाभदायक है। इस औषधीय पानी से नहाने से इरिटेटड स्किन को लाभ मिलता है।

पान के पत्ते फेस वाश

कुछ पान के पत्तों को पानी में उबाल लें और जब पानी हरा हो जाए तो इसे छान लें। हर बार अपना चेहरा धोने के लिए इस पानी का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होंगी।

Related Articles

Back to top button