सर्दी में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही वज़न भी कंट्रोल रखती है हरी प्याज

प्याज़ हमारे खाने का अहम हिस्सा है। प्याज़ का इस्तेमाल हम सलाद के रूप में और खाना पकाने में करते हैं। सेहत के लिए प्याज बेहद फायदेमंद है, इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। प्याज में भी हरी प्याज़ सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। हरी प्याज शुगर को कंट्रोल करती है। हरी प्याज में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन सी, प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर और कैल्शियम पाया जाता है। पत्ते वाली प्याज मुंह के दुर्गंध को दूर करती है, साथ ही इससे दांतों की सफाई भी हो जाती है।

हरी प्याज में विटामिन C और A होता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मददगार है। आइए जानते हैं इतने गुणों से भरपूर हरी प्याज़ को खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं। 

हरी प्याज खाने के फायदेः

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है:

हरी प्याज ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग रहती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। 

वजन घटाने में मददगार है:

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो खाने में हरी प्याज को शामिल करें। हरी प्याज में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वज़न को कम करने में बेहद असरदार है।

आंखों की रोशनी बढ़ाती है:

हरी प्याज आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाती है, इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

शुगर का बेहतरीन इलाज है:

शुगर के मरीजों के लिए हरी प्याज बेहद उपयोगी है। हरी प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स के कारण, शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ती है। इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है:

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हरी प्याज का सेवन करें। हरी प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − eight =

Back to top button