Zoom ऐप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अब होगी और भी मजेदार, ये नया फीचर किया लॉन्च

नई दिल्ली, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom ने अपने अनसब्स्क्राइब्ड यूजर्स की सुविधा के लिए Live captioning फीचर जारी किया है। इस फीचर के आने से अब यूजर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान लाइव कैप्शन मिलेंगे। कंपनी का मानना है कि यह फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा। बता दें कि इस लाइव कैप्शन फीचर को सबसे पहले पेड जूम यूजर्स के लिए पेश किया गया था।

जूम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमारे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी यूजर्स जूम के जरिए एक-दूसरे के साथ कनेक्ट रहें। उचित टूल न होने के कारण यूजर्स को वीडियो कॉम्यूनिकेशन करते समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने पर ध्यान दे रहे हैं, ताकि सभी यूजर्स इसका उपयोग कर सकें।

ऐसे एक्टिवेट करें live captioning फीचर

  • जूम के लाइव कैप्शनिंग फीचर को एक्टिवेट करने के लिए जूम पोर्टल पर जाएं
  • अब सेटिंग में जाकर मीटिंग टैब पर क्लिक करें
  • यहां आपको Closed captioning फीचर मिलेगा, उसपर क्लिक करें
  • इसके बाद यह फीचर एक्टिवेट हो जाएगा

कई और फीचर्स को किया गया अपडेट

जूम ने लाइव कैप्शनिंग फीचर के अलावा कई फीचर्स को अपडेट किया है। इनमें व्हाइटबोर्ड फीचर शामिल है। इस फीचर से यूजर्स अलग-अलग डिवाइस के जरिए सीमलेस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पाएंगे। इतना ही नहीं यूजर्स वर्चुअल व्हाइटबोर्ड के जरिए दूसरे यूजर्स के साथ वैसे ही मिल पाएंगे जैसे व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं। इसके अलावा end-to-end encryption का भी विस्तार किया गया है।

आपको बता दें कि जूम ने अगस्त में छात्रों के लिए Focus Mode लॉन्च किया था। इस फीचर से वर्चुअल क्लास के दौरान छात्रों का ध्यान नहीं भटकेगा। साथ ही यूजर्स आसानी से स्क्रीन भी देख पाएंगे। यह फीचर छात्र और शिक्षकों के बहुत काम आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − two =

Back to top button