लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में खेल विभाग निभायेगा अहम भूमिका

लखनऊ। लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) में खेल विभाग भी भूमिका निभायेगा। तीन दिवसीय जीआईएस में स्पोर्ट्स की गतिविधियों पर आधारित एक सत्र होगा, जिसमें क्रोएशिया देश के एक मंत्री द्वारा भाग लिये जाने की संभावना है।

इस दौरान खेल क्षेत्र में निवेश के इच्छुक उद्यमियों के साथ एमओयू भी किया जायेगा। इसके साथ ही एक्जीविशन हाल में खेल गतिविधयों की ब्रांडिंग होगी, इसमें वाराणसी में प्रस्तावित इन्टरनेशल क्रिकेट स्टेडियम, मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवसिटी सहित अन्य खेल सुविधाओं का माडल प्रस्तुत किया जायेगा। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डा0 नवनीत सहगल ने बुधवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजन के तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लखनऊ में जीआईएस का भव्य आयोजन होगा। जीआईएस में अन्य विभागों के साथ-साथ खेल एवं युवा कल्याण विभाग की भी सहभागिता रहेगी।

उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए खेल क्षेत्र से जुडे़ उद्यमियों से लगातार सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है। खेल क्षेत्र में देश-विदेश के कई उद्योगपतियों ने निवेश की इच्छा जताई है। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जीआईएस में स्पोर्ट्स सेशन के दौरान उत्तर प्रदेश की खेल गतिविधियों पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा खेल एवं खिलाड़ियों को दिये जा रहे प्रोत्साहन पर प्रस्तुतिकरण होगा।

प्रदेश में निवेशक के लिए अनुकूल माहौल का लाभ ग्रामीण स्तर से लेकर शहरों तक खेल सुविधाओं को बढ़ाने में प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी ड्वाइट हावर्ड पहले ही वाराणसी में बास्केटबाल एकेडमी खोलने की इच्छा प्रकट कर चुके है, उनके साथ इस दौरान एमओयू किया जायेगा। इसके अलावा अन्य उद्योगपति जिन्होंने खेल क्षेत्र में निवेश के इच्छुक हैं, उनके साथ एमओयू किया जायेगा। बैठक में निदेशक खेल, आर0पी0सिंह सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tag: #nextindiatimes #national #omu #sports #globle #investors #summit #businessman #meeting #player

Related Articles

Back to top button