शिवराज सरकार ने किसानों को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, दिया जाएगा मुआवजा

मध्य प्रदेश में इस बार भी अच्छी वर्षा हो रही है। निरंतर वर्षा से राज्य के कई शहरों में बाढ़ के हालात भी बने जबकि कई जिलों में अतिवृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। किन्तु इस बीच शिवराज सरकार ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बाढ़, अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में सहायता राशि देने का ऐलान कर दिया है। जहां प्रभावित जिलों के नुकसान का सर्वे कराकर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर राज्य में 25 करोड़ की सहायता राशि जारी की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज ने निर्देश दिए हैं कि जहां-जहां भी नुकसान हुआ है, वहां प्रभावित इलाकों में राजस्व विभाग के साथ स्थानीय अमला कर सर्वे कर रिपोर्ट सौंपे जिसके पश्चात् नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली से मौत, पशुहानि, जनहानि और मकान के क्षतिग्रस्त होने के मामलों में अब तक तकरीबन 25 करोड़ रूपए की सहायता राशि जारी की है

साथ ही कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश के 29 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, 12 जिलों में बाढ़-अतिवृष्टि, 30 जिलों में पशुहानि के मामले सामने आए हैं। जबकि राज्य के 40 जिलों के 397 ग्राम में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित हुए हैं। अतिवृष्टि से जिन इलाकों में किसानों को नुकसान हुआ है, वहां की सर्वे रिपोर्ट जल्द तैयार कर सरकार राहत राशि देगी। हालांकि कई स्थानों पर इस बार कम बारिश भी हुई है, रीवा एवं शहडोल संभाग में कम वर्षा हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले वक़्त में पर्याप्त वर्षा की उम्मीद इन संभागों में भी व्यक्त की है। क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में अच्छी वर्षा की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − six =

Back to top button