भारतीय प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव की संभावना..

पर्थ की तेज र उछाल भरी पिच को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि टीम इंडिया अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर सकती है। ऐसे में दीपक हु्ड्डा या रिषभ पंत को मौका मिल सकता है।

 भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप में अपना तीसरा ग्रुप मैच पर्थ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। पर्थ में पिच का मिजाज कुछ अलग है और यहां पर गेंद काफी तेज रहती है साथ ही उछाल भी मिलती है। ऐसी स्थिति में भारत के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना फायदेमंद रहेगा। वैसे भी साउथ अफ्रीका का तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक है और ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को जीत के लिए काफी मेहनत करनी होगा। 

भारतीय टीम ने शुरुआती दोनों मैचों में कोई बदलाव नहीं किया था लेकिन इस मैच में बदलाव करना चाहिए। भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या के तौर पर चार तेज गेंदबाज हैं। इस पिच पर एक ही स्पिनर रखना सही होगा। विपक्षी तेज गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए एक अतिरिक्त बल्लेबाज रखना सही होगा और दीपक हुड्डा या पंत में कोई एक हो सकता है।

अब देखना यह है कि भारतीय टीम प्रबंधन जीती हुई टीम में कोई बदलाव करेगी या नहीं। दक्षिण अफ्रीकी टीम में बाएं हाथ के तीन बल्लेबाज डिकाक, रोसोयु और मिलर हैं जो स्पिनर अक्षर पटेल को सहजता से खेल सकते हैं। अक्षर का बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने इकोनमी रेट नौ रन प्रति ओवर के करीब है। अक्षर की जगह एक अतिरिक्त बल्लेबाज अंतिम एकादश में रखा जा सकता है।

भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो इसमें केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक तो होंगे ही। वहीं इसके बाद अक्षर पटेल की जगह दीपक हुड्डा या फिर रिषभ पंत को अतिरिक्त बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया जा सकता है। वहीं टीम में बतौर स्पिनर आर अश्विन हो सकते हैं जबकि तेज गेंदबाजों की बात करें तो वो भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी और अर्शदीप सिंह होंगे। हालांकि संभावना इस बात की भी है कि टीम मैनेजमेंट पिछले विनिंग कांबिनेशन के साथ छेड़छाड़ ना करे और उसी प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान) विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल/दीपक हु्ड्डा/रिषभ पंत, आर अश्विन, मो. शमी, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह। 

Related Articles

Back to top button