भारत में 4G के बाद अब 5G सेवाएं की जा रही जारी, इस दिन है Launching

5G India Speed and Launch Date: काफी समय से यह बात चल रही है कि भारत में 4G के बाद 5G सेवाएं जारी की जा रही हैं. इस बारे में कई खबरें आ रही हैं और 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन्स भी चल रहे हैं. जियो (Jio), एयरटेल (Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और अडानी (Adani) इस ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं. हाल ही में, स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने अपनी स्पीच में 5G को लेकर कई अहम अनाउन्स्मेन्ट्स किए हैं. आइए जानते हैं कि भारत में 5G कब लॉन्च (5G India Launch) हो सकता है और इसकी स्पीड (5G Speed in India) कितनी होगी.. 

भारत में इतनी होगी 5G की स्पीड 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपनी स्पीच में तकनीकी विकास से जुड़ी कई बातें कही हैं. PTI के अनुसार अपनी स्पीच में प्रधानमंत्री ने यह भी बताया है कि भारत में 5G की स्पीड कितनी हो सकती है. उनका यह कहना है कि 5G की स्पीड भारत में 4G की स्पीड से दस गुना ज्यादा हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा है कि 5G लैग-फ्री कनेक्टिविटी ऑफर करने वाला है. 

भारत में 5G की Launch Date

भारत में 5G आने वाले महीने में लॉन्च किया जा सकता है. जहां नरेंद्र मोदी के हिसाब से 5G जल्द ही लॉन्च होगा. एयरटेल (Airtel) का यह दावा है कि वो अगस्त में ही 5G को रोलआउट करना शुरू कर देंगे और जियो (Jio) के आकाश अंबानी की बातों से भी यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि जियो भी अगस्त में ही 5G को जारी कर सकता है. वीआई (Vi) की तरफ से तो कोई जानकारी नहीं आई है और अडानी 5G को फिलहाल सिर्फ प्राइवेट नेटवर्क के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button