सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली सरकार सार्वजनिक परिवहन के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करेगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने के प्रयास में “गुणवत्तापूर्ण बस सेवा” शुरू करने के लिए सरकार की नई रणनीति की घोषणा की। 

सीएम ने बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार एक अच्छी, उच्च गुणवत्ता वाली बस सेवा की पेशकश करना चाहती है ताकि लोग अपने निजी वाहनों को चलाना बंद कर सकें और इसके बजाय सार्वजनिक परिवहन ले सकें

सीएम ने कहा कि सरकार ने परिवहन विभाग के साथ बैठक कर मौजूदा बेड़े का इस्तेमाल कैसे किया जाए, इस बारे में बात की। दिल्ली के वर्तमान बस बेड़े का सबसे प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है? क्या हमें किसी भी अतिरिक्त बसों की आवश्यकता है? सभी परिवहन साधनों को कैसे एकीकृत किया जा सकता है? मैंने आज परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ “रूट युक्तिसंगतकरण” विचार के बारे में बात की। हम जल्द ही इस मामले पर जनता से प्रतिक्रिया के लिए पूछेंगे, “उन्होंने ट्विटर पर लिखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आम लोगों से मिले फीडबैक पर विचार करेगी और यह कार्यक्रम ऐप आधारित होगा।
“हम उत्कृष्ट प्रीमियम बस सेवा की पेशकश करना चाहते हैं ताकि व्यक्ति अपने निजी वाहनों को छोड़ दें और इसके बजाय सार्वजनिक पारगमन का चयन करें। ऐप आधारित बस एग्रीगेटर प्लान पर परिवहन विभाग से चर्चा की गई। हम इस मामले पर लोगों से उनकी राय पूछेंगे”केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में कहा।

हालांकि दिल्ली प्रशासन ने पहले भी इस तरह की योजना को ध्यान में रखा है। इससे पहले मई 2016 में इसी तरह के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी, लेकिन उपराज्यपाल नजीब जंग की अनुमति नहीं मिलने के बाद से इसे कभी लागू नहीं किया गया था। इस प्रस्ताव का उल्लेख 2017 और 2018 में भी किया गया था, हालांकि यह कई सीमाओं के कारण साकार नहीं हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − five =

Back to top button