सीएसडी कैंटीन के शिलान्यास मौके पर पूर्व सैनिकों के समक्ष जनरल विपिन रावत को याद कर काफी भावुक हो गए सीएम धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह जनपद ऊधमसिंह नगर के खटीमा में 162.26 लाख की लागत से बन रहे सैनिक मिलन केंद्र व 7 करोड़ 15 लाख की लागत से बन रहे सीएसडी कैंटीन के निर्माण कार्य का पूजन किया।

खेतलसंडा खाम गांव स्थित सीएसडी कैंटीन के शिलान्यास मौके पर सीएम धामी ने पूर्व सैनिकों को संबोधित किया। कहा कि खटीमा में कैंटीन खुलवाने में तत्कालीन सीडीएस स्व. विपिन रावत का अहम योगदान रहा था। जनरल रावत राज्य की शान व सैनिकों की जान थे। जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता। पूर्व सैनिकों के समक्ष सीएम धामी जनरल रावत को याद कर काफी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि सीडीएस का पहाड़ से काफी लगाव था। वह हर पल सैनिकों के लिए ही सोचते रहते थे

सीएम ने इन योजनाओं की घोषणा

1. देवकल बनभुडिय़ा नाले में बाढ़ सुरक्षा किए जाने।

 2. देवरी में बाबा दरियानाथ प्रांगण में बहुउद्देशीय भवन निर्माण।

3. बिगराबाग व देवरी में सीसी रोड का निर्माण।

4. सितारगंज रोड नहर बायी पटरी पर दो किलोमीटर तक मार्ग निर्माण।

5. सितारगंज रोड परिहार मेडिकल स्टोर से आनंद आर्य के घर तक नाली व सीसी रोड निर्माण।

 6. मझोला में झील से पोलीगंज की ओर तीन किलोमीटर बड़े नाले का निर्माण। 

 7. खेतलसंडा खाम में वार्ड 9 पंचधाम कालोनी में मंदिर निर्माण।

8.  संजय की दुकान से नौगवाठग्गू की ओर सीसी व नाली निर्माण। 

9. दिनेश पंत की दुकान से खीमानंद जोश के घर की ओर नाली व सीसी निर्माण। 

रतूड़ी अस्पताल में चिकित्सा शिविर का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज पूरे देश में तेजी से वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। राज्य में 100 प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। राज्य के बाद प्रत्येक जिले में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। आईसीयू वेंटीलेटर जैसी सुविधाएं हर जिलों में पहुंचायी जा रही है। इस दौरान उन्होंने रतूड़ी अस्पताल में आयोजित निश्शुल्क चिकित्सा एवं जांच शिविर की भी शुरूआत की। शिविर में टाटा मोटर्स की ओर से स्वास्थ्य विभाग को दो वैक्सीन वैन दी गई। हंस फाउंडेशन द्वारा 50 व्हील चेयर, 300 कान की मशीन, 50 बैसाखी,कंबल भी निश्शुल्क दिए गए। इस मौके पर सीएमओ डा.सुनीता रतूड़ी चुफाल, डा. एम रतूड़ी, जिलाक्रीड़ाधिकारी राशिका सिद्दीकी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। 

पत्रकारों का बीमा करेगी सरकार 

भाजपा नेता कैलाश मनराल ने पत्रकारों के लिए बीमा व मान्यता दिलाने की बात रखी। जिस पर सीएम ने पत्रकारों का बीमा कराए जाने एवं मान्यता दिलाए जाने की बात कही।

18 माह में बनकर तैयार होगा स्टेडियम

वन चेतना केंद्र मैदान पर डेढ़ हेक्टेयर भूमि पर बनने वाला स्टेडियम 17 करोड़ की लागत से 18 माह में बनकर तैयार हो जाएगा। इसकी कार्यदायी संस्था पेयजल निगम है। स्टेडियम में स्पोट््र्स ट्रेङ्क्षनग हाल, लॉकर रुम, जिम्नेजियम, चेंजिंग रुम, फस्ट एड रुम, कैफेटेरिया, स्टोर, शौचालय, हाल, टीटी हाल, आरसीसी रिटेङ्क्षनग वाल, रोड एंड पाथवे, बास्केटबाल, वालीबाल, फुटबाल, कबड्डी मैदान भी बनेगा।

सुरई सफारी में करेंगे बाघ, भालू, पैंगोलिन के दीदार 

सुरई जंगल में बाघों की आवाजाही हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा पक्षियों की प्रजाति और सरीसृपों की 20 प्रजातियां भी इस वन क्षेत्र में पाई जाती हैं। यहां के वन मार्गों को विकसित कर लगभग 40 किलोमीटर का ट्रेल जंगल सफारी के लिए तैयार कर लिया गया है, जिसमें जिप्सी में बैठकर पर्यटक दुर्लभ वन्य जीवों (रायल बंगाल टाइगर, भालू, चीतल, सांभर, काकड़, पैंगोलिन, कोरल सांप, पांढा आदि) का दीदार करने के साथ ही सुरम्य जंगलों, घास के मैदानों, प्राचीन शारदा नहर और सुन्दर तालाबों का लुत्फ उठा सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

Back to top button