क्लैट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 1 जनवरी से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन और 8 मई को होनी है परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, (Common Law Admission Test, CLAT 2022 Exam Date) परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। परीक्षा तिथियों की तारीखों की घोषणा हो गई है। क्लैट परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 8 मई, 2022 को आयोजित होने वाली है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (Consortium of National Law Universities) द्वारा परीक्षा का पूरा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जनवरी 2022 से शुरू होगी और 31 मार्च तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे इस दौरान अप्लाई कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आवेदन पत्र को पहले ध्यान से पढ़ना होगा और उसके बाद आवेदन करना होगा। फॉर्म में पूरी जानकारी और हर कॉलम को ठीक ढंग से पढ़ने के बाद आवेदन पत्र भरें, क्योंकि एप्लीकेशन फॉर्म में अगर कोई गड़बड़ी पकड़ में आने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट किया जा सकता है।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि क्लैट परीक्षा की तिथि देश में COVID-19 महामारी की स्थिति के आधार पर भविष्य में बदल सकती है। क्लैट 2022 परीक्षा के लिए काउंसलिंग शुल्क 50,000 रुपये से घटाकर 30,0000 रुपये कर दिया गया है। वहीं आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए काउंसलिंग शुल्क रुपये 20,000 होगा। वहीं इसके साथ ही इस संबंध में वेबसाइट पर आधिकारिक नोटिस के अनुसार, क्लैट परीक्षा का आयोजन 8 मई, 2022 को आयोजित किया जाएगा। कंसोर्टियम ने तय किया है कि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, 2023 परीक्षा 18 दिसंबर, 2022 को आयोजित किया जाएगा। इसलिए साल 2022 में दो CLAT परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जाएंगी। वहीं परीक्षा के संबंध में अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − one =

Back to top button