प्रयागराज के शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में प्राचीन पारिजात का पेड़ आकर्षक के साथ आस्था का भी है केंद्र…

राजकीय उद्यान शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क का प्रयागराज शहर के पार्कों में अहम है। आजादी का प्रतीक कहे जाने वाले इस पार्क में सुबह और शाम हजारों लोग मार्निंग और इवनिंग वाक करने के लिए आते हैं। हजारों लोग परिवारजनों के साथ मनोरंजन के लिए भी आते हैं। इस शहीद उद्यान में ही प्राचीन पारिजात का पेड़ भी है। इस पेड़ को आकर्षक ढंग से सजाने की तैयारी है।

पारिजात के पेड़ के चारों ओर लगेगी रेलिंग, फाउंटेन भी शोभा बढ़ाएंगे : चंद्रशेखर आजाद पार्क में पारिजात पेड़ है, जो उद्यान की शोभा बढ़ा रहा है। लोगों की आस्‍था से भी यह जुड़ा है। अब इस पेड़ से आकर्षक तरीके से सजाया जाएगा। आजाद पार्क में 200 वर्ष से अधिक पुराने पारिजात वृक्ष के आसपास आकर्षक सजावट की जाएगी। पारिजात के चारों तरफ स्टील की रेलिंग लगाने के साथ ही फाउंटेन भी लगाया जाएगा। जिला अधिकारी ने पारिजात को आकर्षक तरीके से व्यवस्थित करने का निर्देश भी दिया था।

प्राचीन पेड़ का महत्‍व भी जानेंगे लोग : राजकीय उद्यान अधीक्षक उमेश चंद्र उत्तम ने बताया कि पारिजात पेड़ के चारों तरफ लगभग आठ फीट की दूरी में रेलिंग लगाई जाएगी। उसके पास आकर्षक फूल वाटिका भी लगाया जाएगा आकर्षक बिजली की झालर लगेगी। उद्यान अधीक्षक ने बताया कि पारिजात के पास म्यूजिक सिस्टम लगा जाएगा जो धार्मिक एवं पौराणिक महत्व को बताएगा। पारिजात का क्या महत्व है इसकी भी जानकारी लोगों को आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

पारिजात की परिक्रमा कर कमाते हैं पुण्य : शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में लगा पारिजात का पेड़ आकर्षक के साथ आस्था का भी केंद्र है। यहां पर प्रतिदिन सुबह और शाम सैकड़ों लोग परिक्रमा करने आते हैं। सुख समृद्धि की कामना को लेकर लोग प्रतिदिन परिक्रमा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 − 10 =

Back to top button