टेस्ला के CEO एलन मस्क बोले-सस्टेनेबल एनर्जी को मिलेगा बढ़ावा….

 टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने मंगलवार को कहा कि टेस्ला, एक खनन कंपनी खरीदने के लिए तैयार है। अगर टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) धातुओं की अपनी आपूर्ति का उत्पादन खुद करती है तो इससे दुनिया भर में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी आएगी। गौरतलब है कि ईवी उद्योग में चिंता बढ़ रही है कि इस दशक के अंत में मांग को पूरा करने के लिए लिथियम, निकल, कॉपर और अन्य धातुओं की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो सकेगी।

क्या टेस्ला, खनन क्षेत्र में कूदने पर विचार करेगी?

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या टेस्ला खनन क्षेत्र में कूदने पर विचार करेगी। ऐसे में मस्क ने एफटी फ्यूचर ऑफ द कार 2022 सम्मेलन में कहा, “सस्टेनेबल एनर्जी के लिए दुनिया के ट्रांसजेक्शन में तेजी लाने को लेकर जो भी सीमाएं हैं, हम उन्हें संबोधित करेंगे। ऐसा नहीं है कि हम खनन कंपनियों को खरीदना चाहते हैं, लेकिन अगर ट्रांसजेक्शन को तेज करने का यही एकमात्र तरीका है, तो हम ऐसा करेंगे।”

कई ईवी धातुओं के आपूर्तिकर्ताओं के साथ हैं टेस्ला के अनुबंध

हालांकि, ऑटो दिग्गज टेस्ला का दुनिया भर में आपूर्तिकर्ताओं के साथ ईवी धातुओं को लेकर अनुबंध हैं। कंपनी का 2030 तक सालाना 20 मिलियन वाहनों का उत्पादन करने का लक्ष्य है, जिसे एलन मस्क ने “आकांक्षा, वादा नहीं” कहा है। इसके लिए टेस्ला को धातुओं की बहुत अधिक आपूर्ति की आवश्यकता होगी। बता दें कि टेस्ला ने पिछले साल सिर्फ 1 मिलियन ईवी का उत्पादन किया था।

टेस्ला को कौन-कौन सी कंपनियां करती हैं लिथियम की आपूर्ति?

टेस्ला का गैनफेंग लिथियम कंपनी, लिवेंट कॉर्प और अल्बेमर्ले कॉर्प सहित अन्य कंपनियों के साथ लिथियम आपूर्ति करार हो रखा है। पीडमोंट लिथियम के साथ कंपनी का लिथियम आपूर्ति सौदा पिछले साल से होल्ड पर है। टेस्ला का वैले एसए और टैलोन मेटल्स कॉर्प के साथ निकल आपूर्ति सौदा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × two =

Back to top button