स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी बड़ी जानकारी

प्रेम हेल्प एंड डेवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक प्रेम कुमार शाक्य ने बताया कि स्वयं सहायता समूहों की बुक कीपर महिलाएं प्रशिक्षण के दौरान दी जा रही जानकारियों को अच्छी तरह से सीखें व समझंं ताकि समूह के खाता-बही को मेंटेन करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वित्तीय कार्य की जानकारी रहेगी तभी समूह मजबूत बन सकेगा

“स्वयं सहायता समूहों की बुक कीपर महिलाएं प्रशिक्षण के दौरान दी जा रही जानकारियों को अच्छी तरह से सीखें व समझें ताकि समूह के खाता-बही को मेंटेन करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वित्तीय कार्य की जानकारी रहेगी तभी समूह मजबूत बन सकेगा”।
यह बातें राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की संदर्भ संस्था प्रेम हेल्प एंड डेवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक प्रेम कुमार शाक्य ने कहीं। वे यहां टापा कलां मोहल्ले में आयोजित स्वयं सहायता समूहों की बुक कीपर महिलाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीब महिलाएं समूह के माध्यम से लघु स्वरोजगार स्थापित कर सकती हैं विभिन्न बैंकों से ऋण व सरकारी अनुदान सहायता प्रदान की जा रही है।
श्री प्रेम शाक्य ने जय साकार, दुर्गावती, चिराग, जय मातेश्वरी, वैष्णो, लक्ष्मी, झलक संतोषी, बजरंगबली, मां वैष्णो समूहों से जुड़ी एक एक बुक कीपर महिलाओं को प्रशिक्षण के दौरान बैठक के नियमों, पदाधिकारियों के चुनाव से संबंधित नियम एवं प्रतिवेदन लेखन, हाजिरी उपस्थिति के नियम एवं रजिस्टर बचत से संबंधित नियम एवं समूह के लिए जरूरी सामान खरीदने और उसे रखने का नियम बनाना, रजिस्टर संधारित करना, बैंक से लेन-देन के नियम आदि के बारे में बताया। समूह में आनेवाली समस्या और निदान की जानकारी भी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान चिराग स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष रंजना कुमारी ने बताया कि उनके स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए 1500 पैकिट वॉशिंग पाउडर तथा 5 हजार मास्क तैयार कर बिक्री किए गए और फैंसी चूड़ी व कंगन तैयार कर बिक्री किए जा रहे हैं।
सिटी कोऑर्डिनेटर दुर्वेश कुमार ने कहा आदर्श महिला स्वयं सहायता समूह की खोज की जाती है तो कम समूह अर्हता पूरी कर पाते हैं इस परिस्थिति को बदलने की जरूरत है। जब तक समूह की महिलाएं जागरूक नहीं होंगी तथा इन्हें वित्तीय जानकारी नहीं होगी तब तक इस हालत को नहीं बदला जा सकता है। इसी तरह एक अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम बगीची आजाद नगर में संपन्न हुआ जिसमें लक्ष्मी फाउंडेशन, शिव बाबा, गोपाल कन्हैया, मां पार्वती, प्रगति, साकार नारायण हरि, महिला कल्याण, नव कन्या, शीतला देवी, श्रम शक्ति, महिला संगठन स्वयं सहायता समूहों की बुक कीपर महिलाओं ने भाग लिया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप YouTube से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Twitter से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

Back to top button