हिजाब विवाद पर कर्नाटक HC के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

Karnataka Hijab Row- कर्नाटक का हिजाब विवाद मामला थमता नजर नहीं आ रहा है। कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली अपीलों पर सुनवाई करेगा। हाईकोर्ट ने स्कूल और कालेज में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के आदेश को बरकरार रखा था।

कल होगी हिजाब विवाद पर सुनवाई

न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ कल भारत के नए मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित के पहले कार्य दिवस पर याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। इससे पहले कई मौकों पर तत्काल सुनवाई के लिए तत्कालीन CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष याचिकाओं का उल्लेख किया गया था, लेकिन मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं किया गया था।

याचिका में लगाए गए आरोप

बता दें कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के आदेश को बरकरार रखा है। जिसे चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत में अपील दायर की गई है। जिसमें स्कूलों और कालेजों के वर्दी नियमों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया था। शीर्ष अदालत में अपीलों में से एक में सरकारी अधिकारियों के सौतेले व्यवहार का आरोप लगाया गया है। अपील में कहा गया है कि उच्च न्यायालय ने अपने आदेश को लागू करने में विफल रहा है और स्थिति की गंभीरता और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 में निहित मौलिक अधिकारों के मूल पहलू को नहीं समझ सका है। इसमें कहा गया है कि हिजाब या हेडस्कार्फ पहनना इस्लाम का एक अभिन्न हिस्सा है।

क्या है मामला

बता दें कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने स्कूल कालेज मे हिजाब पर रोक के कर्नाटक सरकार के आदेश को सही ठहराया था और हिजाब पर रोक को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं। हालांकि, हिजाब मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

Related Articles

Back to top button