चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए ऐसे बनाए मड मास्क 

दुनियाभर की हर लड़की अपनी स्किन की केयर करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि अगर आप स्किन को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सिफाई करना चाहते हैं तो आप मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो घरों में लोग लंबे समय से मुल्तानी मिट्टी से मास्क बनाकर इस्तेमाल करते आ रहे हैं, हालांकि, सिर्फ मुल्तानी मिट्टी ही नहीं, बल्कि अन्य तरह की भी कई मिट्टी स्किन को लाभ पहुंचाती हैं। यह मिट्टी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने और उसे अंदर से ठीक करने में मदद करती है और आप चाहे तो तरह-तरह से मड मास्क बना सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं मड मास्क के बेनिफिट और अलग-अलग तरह के मड मास्क बनाने के तरीके। 

मड मास्क के फायदे-
• मड मास्क में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं और इसमें एक्सफोलिएटिंग बेनिफिट्स भी होते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनती है।

• मिट्टी के मास्क त्वचा से अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं, पोर्स को अनक्लॉग करता है और अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है।

• मिट्टी के मास्क में सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की उच्च सांद्रता होती है। जी हाँ और यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है और स्किन को इवन टोन बनाता है।

• मड मास्क से स्किन की उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों के निशानों को कम करने में मदद मिलती है। 

• मड मास्क स्किन को डिटॉक्सिफाई करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट अप करता है।

मड कोल मास्क- इस मड मास्क को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, एक्टिवेटेड चारकोल, हेज़लनट और टी ट्री ऑयल की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक कंटेनर में 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल और 3 चम्मच विच हेज़ल और टी ट्री ऑयल मिलाएं। इसके बाद अपने चेहरे को वॉश करें और इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं व सूखने दें। ऐसा करने से आप अपनी त्वचा को बेहतर तरीके से डिटॉक्सीफाई कर पाएंगे।

कॉफी मड मास्क- कॉफी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में निखार लाते हैं। वहीं कॉफी मड मास्क बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच ग्रीन क्ले लें और उसमें कॉफी, सिरका, गुलाब जल और टी ट्री ऑयल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

एवोकाडो मड मास्क- इस मास्क को बनाने के लिए आपको एवोकाडो, बेंटोनाइट क्ले, एवोकैडो ऑयल और शहद की आवश्यकता होगी। जी हाँ और इसके लिए एक कंटेनर में 3 बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले लें और उसमें 2 बड़े चम्मच एवोकाडो तेल, एवोकाडो पल्प और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।

Related Articles

Back to top button