छात्रों और अभिभावकों को पीएम मोदी से संवाद करने का मिलेगा मौका, कल से शुरू रजिस्ट्रेशन

‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ का शेड्यूल निर्धारित हो गया है। इसके अनुसार इस प्रोगाम के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक दिन बाद यानी कि 28 दिसंबर, 2021 से शुरू होगा और 20 जनवरी, 2022 तक चलेगा। ऐसे में 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे इस अवधि के दौरान आवेदन कर दें। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mygov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं इस संबंध में पीएमओ इंडिया की ओर से ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट भी किया है।

वहीं ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 की तारीख और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि, यह फरवरी के महीने में होने की उम्मीद है, क्योंकि कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2022 में होने वाली हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यह प्रोगाम फरवरी माह में हो सकता है। वहीं इस प्रोगाम से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर विजिट कर सकते हैं।

बता दें, पिछले साल, देश में COVID 19 महामारी की चपेट में आने के कारण इस आयोजन को 7 अप्रैल, 2021 तक के लिए टाल दिया गया था। वहीं कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि, “अगर हम छात्रों पर दबाव कम करेंगे, तो उनका परीक्षा का डर भी कम होगा। माता-पिता को अपने बच्चे की क्षमता को समझना चाहिए और उनकी ताकत पर ध्यान देना चाहिए। माता-पिता को छात्रों के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाना चाहिए।

वहीं पिछले साल सत्र के दौरान विभिन्न छात्रों के सवालों के जवाब दिए गए थे। ऐसे में किसी खास विषय को पसंद नहीं करने पर पूछे गए सवालों में से एक का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि, “कुछ विषयों को पसंद न करना या कमजोर होना ठीक है, लेकिन उन्हें विफलता बिंदु न समझें। सफल लोग वे होते हैं, जो अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके अलावा, कठिन विषयों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें एक चुनौती के रूप में लेना चाहिए।” वहीं परीक्षा पे चर्चा 2022 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का विजिट करते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + eighteen =

Back to top button