नींबू को इन तरीकों से करें स्टोर, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

अगर नींबू को सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो कुछ ही दिनों में ये सूखने लगते हैं। वहीं, इनका स्वाद भी खराब लगता है, जिस वजह से इन्हें मजबूरन फेंकना पड़ जाता है। अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि आपके द्वारा लाए गए नींबू जल्दी खराब हो तो आइए आज हम आपको इन्हें स्टोर करने के पांच बेहतरीन तरीके बताते हैं ताकि नींबू लंबे समय तक फ्रेश रहें।
फ्रीजर में स्टोर करें नींबू
जब भी आप नींबू खरीदकर लाएं तो इन्हें धोकर एक जिप लॉक बैग में रखकर फ्रीजर में रख दें और जब आपको उनकी आवश्यकता हो तो आप नींबू को फिर से नरम होने तक डीफ्रॉस्ट कर सकते हैं। डीफ्रॉस्ट के लिए आप नींबू को हल्के गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरीके से आप नींबू के ताजे रस का इस्तेमाल कर पाएंगे। फ्रीजर में रखें नींबू का इस्तेमाल आप तीन-चार महीने तक कर सकते हैं।

एयर टाइट कंटनेर का करें इस्तेमाल
आप चाहें तो नींबू को स्टोर करने के लिए एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सारे नींबू को साफ पानी से धो लें, फिर इन्हें बीच में से काटकर इनका रस एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद कटोरी वाले रस को किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें। इस तरह से आप चार दिनों तक नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
नींबू को काटकर करें स्टोर
इसके लिए सबसे पहले सारे नींबू को धोकर छोटे-छोटे में काट लें, फिर इनके बीज निकालें। इसके बाद नींबू के टुकड़ों को एक बेकिंग शीट पर फैलाकर फ्रीजर में रखें और जब ये ठोस हो जाएं तो इन्हें एक जिप लॉक बैग में डालकर दोबार फ्रीजर में कर दें। इस तरह से नींबू तीन से चार महीने तक चलेंगे। हालांकि, इस्तेमाल करने से पहले नींबू के टुकड़ों को कुछ देर के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ दें।
फ्रिज में करें स्टोर
नींबू को स्टोर करने के लिए इन्हें फ्रिज में भी रखा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक प्लास्टिक के रेपर से सारे नींबू को लपेटें और उसे किसी धागे से बांधकर फ्रिज में रख दें। आप चाहें तो नींबू को पेपर टॉवल में लपेटकर भी फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इस तरह से आप नींबू का इस्तेमाल लगभग दो-तीन सप्ताह तक कर सकते हैं।
आप चाहें तो नींबू को कमरे के तापमान पर भी स्टोर कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इन पर सीधी धूप न पड़े। इस तरीके से नींबू कम से कम छह दिन तक ठीक रहेंगे।

Rashtriya News 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 + nine =

Back to top button