//

No icon

Famous cricketers who became politicians:

गौतम गंभीर ही नहीं, ये 10 क्रिकेटर भी राजनीति की पिच पर खेल चुके हैं पारी!

क्रिकेट देश का सबसे लोकप्रिय खेल है। राजनीति में क्रिकेट खिलाड़ियों का आना आम बात है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तो खुद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। भारत में भी सूरत ए हाल कुछ अलग नहीं है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे किक्रटरों के नाम जो खेल के मैदान पर सबका मनोरंजन करने के बाद राजनीति की पिच पर गए।

1-गौतम गंभीर

इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का....वल्रज कप 2011 फाइनल मुकाबले में 97 रन बनाने वाले और भारत को कई मैचों में जीत दिलाने वाले गौतम गंभीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और वर्तमान में पूर्वी दिल्ली से सांसद हैं इससे साथ ही वह कभी कभी क्रिकेट कमेंट्री करते हुए भी नजर आ आते हैं।

2-चेतन चौहान

देश के लिए 40 टेस्ट और 7 वनडे खेलेने वाले चेतन चौहान का हाल ही में निधन हो गया। वह उत्तर प्रदेश के अमरोहा से 1991 और 1998 में लोकसभा चुनाव लड़े और जीते. चेतन चौहान यूपी में बीजेपी की सरकार में स्पोर्ट्स मिनिस्टर भी रह चुके हैं।

3-मंसूर अली खान पतौदी

1991 में पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पतौदी ने कांग्रेस पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा था। भारत की तरफ से 46 टेस्ट मैच खेलने वाले मंसूर अली के नाम 2793 रन हैं जिसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है।

4-मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत के सफल कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2009 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। मुरादाबाद से लोक सवाल चुनाव लड़ने वाले अजहर ने भारतीय जनता पार्टी के सर्वेश कुमार सिंह को हराया था।

5-नवजोत सिंह सिद्धू

51 टेस्ट और 136 वनडे खेलने वाले सिद्धू ने 2004 और 2009 में बीजेपी की टिकट से अमृतसर से लोकसभा चुनाव जीते। क्रिकेट छोड़ने के बाद नवजोत सिद्धू कई प्रोफेशन में नजर आए। इंटरनेशनल क्रिकेट में 7,000 से ज्यादा रन बनाने वाले सिद्धू ने 2004 में राजनीति में कदम रखा और लोकसभा इलेक्शन में जीत हासिल की। हालांकि अब वो पार्टी बदल कर कॉन्ग्रेसी हो गए और अब पंजाब में कैबिनेट मिनिस्टर हैं।

6-कीर्ति आजाद

भारत के लिए 25 वनडे और 7 टेस्ट मैच खेलने वाले कीर्ति आजाद ने भी क्रिकेट छोड़ने के बाद राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा। 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। कीर्ति आजाद के पिता भगवंत झा बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके थे इसलिए आजाद को इस क्षेत्र में अपना नाम बनाने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। आजाद ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा और दरभंगा से चुनाव लड़े। हालांकि अब वो कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं।

7-मोहम्मद कैफ

भारतीय टीम के सबसे चर्चित फिल्डर और नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल के हीरो रहे मोहम्मद कैफ ने भी राजनीति में हाथ आजमाया है। 2014 में कांग्रेस की टिकट से उत्तर प्रदेश के फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के दिग्गज नेता केशव प्रसाद मौर्य के सामने शिकस्त झेलना पड़ी।

8-एस. श्रीसंत

एस. श्रीसंत को हाल ही में आजीवन प्रतिबंध हटाया गया। 2007 के टी-20 विश्वकप और 2011 के वनडे विश्वकप टीम का हिस्सा रहे श्रीसंत ने भाजपा के सहारे राजनीति में उतरे। 2016 में भाजपा के टिकट पर केरल विधानसभा का चुनाव लड़े, लेकिन उन्हें जीत नहीं मिली।

9-प्रवीण कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन गेंदबाज रह चुके प्रवीण कुमार समाजवादी पार्टी का दामन थाम चुके हैं। भारत के लिए 6 टेस्ट मैच और 68 वनडे खेलने वाले कुमार के बारे में यह भी उम्मीद है कि उन्हें अगले साल विधानसभा चुनावों का टिकट भी दिया जा सकता है।

10-तेजस्वी यादव

कम उम्र में बिहार के उप मुख्यमंत्री रहे चुके और राष्टीय जनता दल के अध्यक्ष तेजस्वी यादव भी क्रिक्रट की पिंच पर खेल चुके हैं। आईपीएल (IPL) की बात करें, तो तेजस्वी यादव चार सीजन (2008-12) तक दिल्ली डेयर डेविल्स स्क्वॉड में रहे, लेकिन उन्हें कभी भी टीम की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल पाया।  

11-विनोद कांबली

कांबली ने भारत की तरफ से 17 टेस्ट और 104 वनडे मैच खेला है। विनोद कांबली लोक भारती पार्टी में शामिल हुए और उन्हें पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने लोक भारती पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मुंबई के विक्रोली से 2009 का विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। इसके बाद उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली। 

 

 

Next India Times का न्यूज ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा न्यूज़ ऐप इंस्टाल कीजिए और पढ़िए देश-दुनिया की ताजा और प्रामाणिक खबरें

 

अगर आपको हमारी खबरें अच्छी लग रही हैं तो कृपया हमें फीडबैक जरूर दें।

Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIMESNIT

Facebook : https://www.facebook.com/Nextindiatimes

Twitter - https://twitter.com/NEXTINDIATIMES

हमारी वेवसाइट है- https://nextindiatimes.com/

Email- contact@nextindiatimes.com

हमारा व्हाट्सप्प एवं मोबाईल नंबर- 9044323219

 


TOP