7वें वेतन आयोग के तहत इन 6 लेवल के अफसरों को मिला स्‍पेशल इंक्रीमेंट

महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की खुशखबरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्‍छी खबर आ रही है। वह यह कि मोदी सरकार ने Central Government Employees को स्‍पेशल इंक्रीमेंट (Special Increment) दे रही है। इस तरक्‍की के हकदार 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्‍स के 6 लेवल के अफसर हैं। उनकी सैलरी में इस इंक्रीमेंट से खासी बढ़ोतरी हुई है।

ये अफसर रक्षा विभाग (Department of Military Affairs) के अंतर्गत आते हैं। विभाग में डायरेक्‍टर टी जॉनसन के मुताबिक Level 5A, Level 10A, Level 10B, Level 12A, Level 12B और Level 13B के अफसरों को स्‍पेशल इंक्रीमेंट देने का ऐलान हुआ है। इससे उनकी पर्सनल पे (Personal Pay) में बढ़ोतरी की गई है।

इंक्रीमेंट का पैमाना

जॉनसन के मुताबिक ऐसे अफसर जो राष्‍ट्रीय या अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेल-कूद प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। उनका चयन इंक्रीमेंट के लिए हुआ है। उन्‍हें खेल-कूद में भाग लेने के नाते 7वें वेतनमान के तहत यह स्‍पेशल इंक्रीमेंट दिया गया है। जॉनसन के मुताबिक यह मुद्दा रक्षा मंत्रालय को मंथन के लिए भेजा गया था, जिसे मान लिया गया। इसका असर इन Level के अफसरों की सैलरी में बढ़ोतरी के तौर पर पड़ेगा।

खेल-कूद का कोटा

ऑल इंडिया अकाउंट्स एंड ऑडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी एचएस तिवारी ने Jagran.com को बताया कि खेल-कूद में भाग लेने वाले कर्मचारियों को सरकार हमेशा तवज्‍जो देती है। उनका हर विभाग में कोटा होता है। उनकी इस एक्टिविटी के कारण उन्‍हें Sports Allowance भी दिया जाता है। सरकार ने रक्षा विभाग के अफसरों को स्‍पेशल इंक्रीमेंट देकर खेल-कूद की गतिविधियों के प्रति प्रेरणा बढ़ाने का काम किया है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

जॉनसन के मुताबिक यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2017 से लागू की गई है। इससे अफसरों को इंक्रीमेंट के एरियर के तौर पर भी खासी रकम मिलेगी। देखें चार्ट :

Level 5A 570 रुपए

Level 10A 1240 रुपए

Level 10B 1240 रुपए

Level 12A 1690 रुपए

Level 12B 1690 रुपए

Level 13B 2030 रुपए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 11 =

Back to top button