DU में अब तक हो चुके हैं 52 हजार से ज्यादा दाखिले, जानें पूरा विवरण

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। ताजा आंकड़ों के  अनुसार डीयू में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने अपना एडमिशन करवा लिया है।  वहीं बुधवार को 10,000 से अधिक आवेदनों को मंजूरी दी गई है।

डीयू ने शनिवार को अपनी तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की, जिसमें पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला पाने के लिए आवश्यक अंकों में 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। हालांकि तीसरी कट ऑफ में भी फेमस कोर्सेज के लिए कट-ऑफ हाई रहा।

आज छात्रों के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत आवेदन करने का आखिरी दिन है, जबकि कॉलेजों के पास आवेदनों को मंजूरी देने के लिए शुक्रवार तक का समय होगा. शनिवार को छात्रों के लिए फीस का भुगतान करने का आखिरी दिन होगा।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विश्वविद्यालय को अब तक तीन  कट ऑफ लिस्ट के तहत 1,61,024 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि 52,029 छात्रों ने फीस का भुगतान किया है. वहीं लगभग 10,558 आवेदनों को  प्रिंसिपल ने मंजूरी दी। राजधानी कॉलेज में बुधवार को 291 आवेदन स्वीकृत हुए, जबकि सोमवार को 230 आवेदनों को स्वीकार किया गया. तीन लिस्ट के तहत अब तक कुल प्रवेश 1,209 हैं।

आर्यभट्ट कॉलेज के प्रवेश संयोजक राजेश द्विवेदी के मुताबिक, ”अब तक सबसे ज्यादा दाखिले पोल साइंस (81), बीए प्रोग्राम हिस्ट्री पोल साइंस (74) और गणित (60) विभाग में हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि बुधवार को उन्हें 213 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 को खारिज कर दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 6 =

Back to top button