अब स्मार्ट बैरक में रहेंगे उत्‍तराखंड पुलिस के जवान, कुल लागत होगी तीन करोड़ 82 लाख

पुलिस जवानों के वेलफेयर के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। पहली बार करोड़ों की लागत से रिजर्व पुलिस लाइन देहरादून में स्मार्ट बैरक तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए एक करोड़ 52 लाख 87 हजार रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई है। साथ ही रिजर्व पुलिस लाइन देहरादून और पौड़ी सहित पांच जिलों में मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन भी तैयार किए जा रहे हैं।

एक करोड़ 52 लाख 87 हजार की पहली किस्त जारी

रिजर्व पुलिस लाइन में 120 जवानों के लिए तैयार होने वाले इस स्मार्ट बैरक भवन की कुल लागत तीन करोड़ 82 लाख 19 हजार है। कुल बजट में से 40 फीसदी यानी एक करोड़ 52 लाख 87 हजार की पहली किस्त जारी कर दी गई है।

पुलिस वेलफेयर योजना के तहत देहरादून पुलिस लाइन में इसी तरह के तीन और स्मार्ट बैरक का निर्माण किया जाएगा। रिजर्व पुलिस लाइन में बनने वाले स्मार्ट बैरक में जवानों के लिए दीवान बेड, वाटर प्यूरीफायर, अलमारी, फ्लोरिंग, हाईटेक लाइटिंग, आधुनिक शौचालय और पंखे की व्यवस्था की जाएगी।

आधुनिक होंगे मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन

पुलिस विभाग की ओर से प्रदेश के पांच जिलों की रिजर्व पुलिस लाइन में मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन भी बनाए जाएंगे। ये भवन देहरादून के अलावा पौड़ी, उधमसिंह नगर, नैनीताल और हरिद्वार में बनाए जाने हैं। दून पुलिस लाइन में बनने वाले इस प्रशासनिक भवन में स्टोर, क्वार्टर गार्ड सहित कई अन्य कार्यालय भी होंगे।

मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन के लिए बजट रिलीज

पहले फेज में पौड़ी और देहरादून पुलिस लाइन में यह मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन के लिए बजट रिलीज किया गया है। देहरादून पुलिस लाइन में बनने वाले प्रशासनिक भवन के लिए कुल लागत चार करोड़ 98 लाख 99 हजार आंकी गई है। इसके निर्माण के लिए 40 फीसदी राशि जारी हो गई है।

पुराने बैरकों की स्थिति जर्जर होने के चलते नए स्मार्ट बैरक बनाए जा रहे हैं। इसके लिए पहली किश्त जारी की जा चुकी है। इसके अलावा पांच जिलों में मल्टीपर्पज प्रशासनिक भवन बनाए जाएंगे। इसकी भी पहली किश्त जारी कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 5 =

Back to top button