सर्वोदय के सिद्धान्त के आधार पर सरकार चल रही केंद्र सरकार: अमित शाह

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सिताबदियारा,जनपद सारण, बिहार में लोक नायक जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सम्मिलित हुए।

लखनऊ (आरएनएस)

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैबिनेट प्रस्ताव के माध्यम से लोक नायक जय प्रकाश नारायण की जन्मभूमि पर उनकी मूर्ति की स्थापना का प्रण लिया था। आज वह प्रण लोक नायक के जन्म जयन्ती के दिन पूरा हो रहा है। जय प्रकाश नारायण जी का जीवन अनेक मायनों में विशिष्ट रहा है। आजादी के लिए क्रान्ति के रास्ते पर भी वे लड़े, आजादी के लिए महात्मा गांधी जी के बताये मार्ग पर भी वे लड़े। आजादी के बाद जब सत्ता लेने का समय आया, तब वे एक संन्यासी की भांति विनोबा भावे के साथ सर्वोदय की गतिविधि से जुड़ गये।
गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि लोक नायक जय प्रकाश नारायण ने अपना पूरा जीवन देश के भूमिहीनों, गरीबों, दलितों तथा पिछड़ों के उत्थान के लिए गुजारा। उनका समाजवाद तथा सर्वोदय की विचारधारा पर विश्वास और जातिविहीन समाज का स्वप्न था। 70 के दशक में देश में इमर्जेंसी लागू होने के समय जय प्रकाश नारायण ने इसके खिलाफ बड़ा आन्दोलन किया। सत्ता से बाहर रहते हुए परिवर्तन करने का उत्कृष्ट उदाहरण जय प्रकाश नारायण  ने दिया। गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि देश में विगत 08 वर्षों से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जय प्रकाश नारायण  और विनोबा भावे के सर्वोदय के सिद्धान्त के आधार पर सरकार चल रही है। प्रधानमंत्री  ने इसे अन्त्योदय के साथ जोड़ा है। जय प्रकाश नारायण जी के सर्वोदय क्रान्ति के नारे को प्रधानमंत्री जी ने साकार किया है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोक नायक जय प्रकाश नारायण की पावन जयन्ती के अवसर पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि जय प्रकाश नारायण जी ने सम्पूर्ण क्रान्ति का नारा देकर भारत के लोकतंत्र को बचाने का कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्र भारत में भारत की व्यवस्था का संचालन किस प्रकार हो, गांव, गरीब, किसान, नौजवान तथा महिलाओं के लिए कैसी योजनाएं बनें, इसके लिए सरकार से बाहर रहकर, इस विषय पर लोक नायक जय प्रकाश नारायण, पं0 दीनदयाल उपाध्याय तथा डॉ0 राम मनोहर लोहिया जैसे महापुरुषों ने स्वस्थ चिन्तन को आगे बढ़ाया। इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चैबे, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयेन्द्र प्रताप सिंह राठौर, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री  दानिश आजाद अंसारी, सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त, डॉ0 संजय जायसवाल, राधा मोहन सिंह, सुशील कुमार मोदी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Tags : #UPNews #UttarPradesh #PoliticsNews #Politics #HomeMinister #Amitshah #UPCM #Adityanathyogi #HindiNews #CentralGovernment

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Back to top button