रायल आस्ट्रेलियन एयर फोर्स का P8A विमान भारतीय नौसेना के साथ पहुंचा गोवा,नौसेना के P8I विमान के साथ अभ्यास में लेगा हिस्सा

रायल आस्ट्रेलियन एयर फोर्स (RAAF) का P8A विमान 7-9 जून तक भारतीय नौसेना (Indian Navy) के P8I के साथ समन्वित संचालन करने के लिए 6 जून को गोवा पहुंचा। INS हंसा, गोवा में P8I स्क्वाड्रन INAS 316 RAAF P8A विमान की मेजबानी करेगा।

अप्रैल में डार्विन में भारतीय नौसेना ने किया था अभ्यास

RAAF P8A और IN P8I विमान 7 से 9 जून तक पनडुब्बी रोधी युद्ध और सतह निगरानी से जुड़े समन्वित संचालन करेंगे। भारतीय नौसेना ने अप्रैल में उत्तरी आस्ट्रेलियाई जल क्षेत्र में इसी तरह के समन्वित संचालन के लिए आस्ट्रेलिया के डार्विन में एक P-8I विमान को तैनात किया था।

क्वाड के सदस्य हैं भारत और अमेरिका

भारत और आस्ट्रेलिया चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (Quadrilateral security dialogue) के सदस्य हैं, जिसे क्वाड (Quad) के रूप में जाना जाता है। क्वाड आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक रणनीतिक सुरक्षा संवाद है, जिसका उद्देश्य एक खुला इंडो-पैसिफिक क्षेत्र है। 

P-8A बोइंग 737-800ERX का सैन्यीकृत संस्करण

P-8A बोइंग 737-800ERX का सैन्यीकृत संस्करण है। भारतीय नौसेना का P-8I अमेरिकी बोइंग P-8 Poseidon विमान का थोड़ा संशोधित संस्करण है। भारतीय और आस्ट्रेलियाई P8 विमान मालाबार और AUSINDEX जैसे विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय नौसैनिक युद्ध अभ्यासों के हिस्से के रूप में नियमित रूप से समन्वित संचालन कर रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − 5 =

Back to top button